Panna News: तीन माह तक बंद रहने के बाद पर्यटकों के लिए खुले पन्ना टाइगर रिजर्व के दरवाजे, दीवानों का पहले दिन ही बाघ से हो गया दीदार

  • पर्यटकों के लिए खुले पन्ना टाइगर रिजर्व के दरवाजे
  • दीवानों का पहले दिन ही बाघ से हो गया दीदार
  • पीटीआर के तीनों प्रवेश द्वारों में दिखा उत्साह

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-02 05:27 GMT

Panna News: पन्ना टाइगर रिजर्व सहित प्रदेश के सभी टाइगर रिजर्व ०१ अक्टूबर से पर्यटको के लिए खुल गए हैं। अब प्रकृति प्रेमी वन प्राणियों के रहवास कोरिया एरिया का पर्यटन कर वन्यप्राणियों का दीदार कर सकते है। मानसून सीजन प्रारंभ होने के साथ ०१ जुलाई को प्रदेश के सभी टाइगर रिजर्वो के साथ पन्ना टाइगर रिजर्व के कोर क्षेत्र में प्रवेश पर्यटको के लिए बंद कर दिया गया था तीन महीने तक बंद रहने के बाद पर्यटकों के लिए जब आज पुन: टाइगर रिजर्व खुला तो वन एवं वन्यप्राणियों की दीवानों में उत्साह देखने मिला। पन्ना टाइगर रिजर्व प्रबंधन द्वारा कोर क्षेत्र में पर्यटन के प्रारंभ होने के अवसर पर पहुंचने वाले पर्यटको का स्वागत करने को लेकर प्रवेश द्वारों पर तैयारियां की गई थी। टाइगर रिजर्व के प्रवेश द्वार जहां से कोर क्षेत्र में पर्यटन के लिए पर्यटक प्रवेश करते है मडला, हिनौता तथा अकोला में वेल्कम लिखवाकर पर्यटको का पार्क प्रबंधन द्वारा स्वागत किया गया। कोर क्षेत्र में पर्यटन सीजन प्रारंभ होने पर आज पार्क के प्रवेश द्वारों को सुबह की सफारी का वक्त शुरू होने के साथ खोला गया।

पार्क के मडला स्थित प्रवेश द्वार में पहुंचे पर्यटको का उत्साह बढ़ाने के लिए पन्ना टाइगर रिजर्व की फील्ड डायरेक्टर सुचिता तिर्की स्वयं पहुंची जिन्होंने पीटीआर के अन्य अधिकारियों एवं पर्यटकों तथा गाइडों की उपस्थिति में गेट में लगा फीता काटा गया और गेट खुलवाकर कोर क्षेत्र में पर्यटन सीजन की तालियों के बीच शुरूआत की। इस दौरान फील्ड डायरेक्टर पन्ना टाइगर रिजर्व सुचिता तिर्की ने सभी पर्यटको को पन्ना टाइगर रिजर्व के कोर क्षेत्र के शानदार लैण्डस्केप से रूबरू होने एवं टाइगर रिजर्व के वन्य प्राणियों बाघों के देखने के लिए शुभकामनायें दीं साथ ही उन्होने आशा व्यक्त की कि पर्यटन से जुडे जो भी इस्टेक होल्डर है उनके लिए पर्यटन सीजन शानदार होगा।

यह भी पढ़े -महामति श्री प्राणनाथ जी की जयंती की पूर्व संध्या पर शहर में निकली शोभायात्रा, जगह-जगह उतारी गई आरती

मडला से इंट्री करने वाले मेहमानों का तीन बाघ शावकों ने किया स्वागत

पन्ना टाइगर रिजर्व का्र दीदार करने के लिए पहुंचे देशी-विदेशी पर्यटकों के लिए पर्यटन सीजन का आज पहला दिन शानदार व यादगार बन गया। पन्ना टाइगर रिजर्व के मडला गेट से प्रवेश करने वाले पर्यटकों के लिए पहला दिन लकी डे साबित हो गया। मडला गेट के मुख्य द्वार से प्रवेश करने के बाद जिप्सी में सवार पर्यटकों की निगाहें बाघ को चारों ओर तलाश रही थी और उन्हें इसके लिए ज्यादा इंतजार भी नहीं करना पडा करीब एक किलोमीटर दूर बाघिन पी-१५१ के वयस्क शावक बाघ से पर्यटकों का दीदार हो गया जो की कई मिनट तक विचरण करते हुए पर्यटको को नजर आया। वयस्क शावक बाघ को देखकर पर्यटक रोमांचित थे इसके बाद पक्का घडा के कुछ दूर आगे तो बाघिन पी-१५१ के ही दो शावक इस तरह से सडक़ में खडे थे कि वह पर्यटको के लिए स्वागत करने के लिए तैयार है बाघ शावकों का जोडा मार्ग में एक से डेढ़ किलोमीटर तक आगे जाता दिखाई दिया। पर्यटकों के लिए यह रोमांचकारी अनुभव था सन्नाटे के बीच बाघ शावको की साईट का शानदार पर्यटकों द्वारा बनाया गया आज का वीडियों सोशल मीडिया में सामने आने के साथ ही तेजी के साथ वायरल हो गया है। पन्ना टाइगर रिजर्व के पर्यटन के लिए कोर क्षेत्र के दूसरे प्रवेश द्वारा हिनौता गेट से प्रवेश करने वाले पर्यटकों ने धुधुंआ शेहे में बाघ पी-६६२ के साथ दीदार हुआ जिसे देखकर दर्शकों में काफी रोमांच रहा। धुंधुआ शेहे का बारिश के इस मौसम के बीच नजारा पर्यटकों को रोमाचिंत कर देने वाला रहा। शाम की सफारी में हिनौता गेट से प्रवेश करने वाले पर्यटको को धुंधुआ शेहे बाघिन पी-१४१ मिलने की जानकारी सामने आई है।

यह भी पढ़े -कलेक्टर ने टीएल बैठक में की समीक्षा, समय सीमा में विभागीय गतिविधियों के क्रियान्यवन के दिए निर्देश


सफारी शुरू होने के साथ ही तीनों प्रवेश द्वारों की रही फुल बुकिंग

पन्ना टाइगर रिजर्व के कोर क्षेत्र में पर्यटन के लिए पूर्व में मडला तथा हिनौता गेट से पर्यटकों की इंट्री होती थी पिछले वर्ष से पर्यटन को बढावा देने के लिए कोर क्षेत्र में ही पर्यटन के लिए तीसरा अकोला गेट बनाया गया है। पीटीआर के कोर क्षेत्र के लिए पर्यटन सीजन शुरू होने के साथ पर्यटकों के लिए सफारी के लिए तीनों गेट आज से शुरू हो गए है। पन्ना टाइगर रिजर्व का दीदार करने को लेकर शुरूआत में ही दर्शकों की दीवानगी देखने को मिली आज पहले ही दिन निर्धारित सफारी के लिए तीनो गेटों से कुल ६० जिप्सियों में सवार होकर पर्यटक पार्क के अंदर पहुंचे और पार्क का दीदार किया। तीनों गेटों से जो प्रवेश करने के लिए जिप्सियों की संख्या निर्धारित है उसकी पूरी बुकिंग रही।

यह भी पढ़े -केन नदीं के मडला पुल से महिला कूंदी, रेस्क्यू में जुटीं एसडीआरएफ व मडला थाना पुलिस


इनका कहना है

पन्ना टाइगर रिजर्व में कोर एरिया के भ्रमण के लिए पर्यटन सीजन की आज से शुरूआत हो चुकी है। टाइगर रिजर्व का भ्रमण कर पर्यटक इसके शानदार लेडस्केप से रूबरू होगें। स्टेक होल्डरों के लिए सीजन अच्छा रहेगा टाइगर रिजर्व को लेकर पर्यटको में काफी उत्साह है।

सुचिता तिर्की, फील्ड डायरेक्टर पन्ना टाइगर रिजर्व

Tags:    

Similar News