Panna News: नष्ट नहीं होने वाली वस्तुओं से चिल्ड्रन पार्क में बन रहा ३-आर पार्क, प्लास्टिक व अन्य अविनाशी वस्तुओं का पुन: उपयोग सिखाएगा ३-आर सिद्धांत

  • नष्ट नहीं होने वाली वस्तुओं से चिल्ड्रन पार्क में बन रहा ३-आर पार्क
  • प्लास्टिक व अन्य अविनाशी वस्तुओं का पुन: उपयोग सिखाएगा ३-आर सिद्धांत

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-22 09:33 GMT

Panna News: नगर पालिका पन्ना द्वारा शहर के इंद्रपुरी कॉलोनी स्थित चंद्रशेखर आजाद चिल्ड्रन पार्क में 3 आर पार्क का निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है। 3 आर पार्क का उद्घाटन इसी माह 25 सितंबर को किया जाएगा। इस पार्क में प्लास्टिक और अन्य अविनाशी वस्तुओं का पुन: उपयोग कर जीवनोपयोगी वस्तुएं बनाई जा रही हैं जिसका मुख्य उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण और संसाधनों का पुन: उपयोग है। पार्क के विभिन्न हिस्सों में पुराने स्कूटर और मोटरसाइकिल के टायरों का उपयोग कर बैठने की कुर्सियां और गमले तैयार किए गए हैं। इसी तरह कोल्ड ड्रिंक की बोतलों का उपयोग कर अन्य आवश्यक वस्तुएं भी बनाई जा रही हैं। पार्क का एक प्रमुख आकर्षण यह है कि यहां आने वाले लोग उन वस्तुओं के पुन: उपयोग के बारे में सीखेंगे। जिन्हें आमतौर पर अनुपयोगी समझकर फेंक दिया जाता है।

यह भी पढ़े -अमानगंज पुलिस ने ढाबे से जप्त की ३४८ क्वार्टर देशी-अंगे्रजी शराब, आरोपी ढाबा संचालक गिरफ्तार

पार्क के अंदर बनाए गए 3 आर सेक्शन में प्लास्टिक और अन्य अविनाशी वस्तुओं के उपयोग की विधियों पर ध्यान केंद्रित किया गया है। इसका उद्देश्य लोगों को प्रेरित करना है कि वे अपने घरों में पड़ी अनुपयोगी चीजों का पुन: उपयोग कर अपने घर को सजाएं और जीवन में लाएं। इस प्रकार की वस्तुओं से पार्क में बैठने की कुर्सियां, गमले और अन्य सामग्रियां बनाई जा रही हैं। यह पहल न केवल पर्यावरण संरक्षण के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण है बल्कि यह लोगों को सिखाएगी कि छोटे-छोटे प्रयासों से भी हम अपने पर्यावरण और संसाधनों का सही तरीके से उपयोग कर सकते हैं। इस 3 आर पार्क से पन्ना शहर के लोगों को प्रेरणा मिलेगी कि वह भी अपने घरों में ऐसी ही पहल शुरू करें और समाज में एक सकारात्मक बदलाव लाएं। नगर पालिका पन्ना की इस पहल की शहरवासी सराहना कर रहे है।  

यह भी पढ़े -ग्राम करहो के ग्रामीणों का वन विभाग ने किया रास्ता बंद, कलेक्टर के नाम एसडीएम को सौंपा आवेदन

Tags:    

Similar News