Panna News: महाविद्यालय में महाराजा छत्रसाल के जीवन पर हुआ रोचक परिसंवाद

  • महाविद्यालय में महाराजा छत्रसाल के जीवन पर हुआ रोचक परिसंवाद
  • प्राचार्य डॉ. सुरेंद्र पाल सिंह परमार की अध्यक्षता में आयोजित

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-23 09:48 GMT

Panna News: छत्रसाल शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में इतिहास विभाग द्वारा महाराजा छत्रसाल के जीवन पर एक रोचक परिसंवाद का आयोजन किया गया। प्राचार्य डॉ. सुरेंद्र पाल सिंह परमार की अध्यक्षता में आयोजित इस परिसंवाद में महाराष्ट्र से मुख्य अतिथि के रूप में जनार्दन पाटिल उपस्थित रहे। इस कार्यक्रम के सूत्रधार इतिहास विभाग अध्यक्ष डॉ. विनय श्रीवास्तव रहे। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि के रूप में भास्कर देव बुंदेला, राम किशोर मिश्र एवं सेवानिवृत्ति प्राध्यापक प्रो. एस.एस. राठौर उपस्थित रहे। महाविद्यालय के प्रशासनिक अधिकारी डॉ. पी.पी. मिश्रा ने प्रारंभ में अतिथियों का परिचय दिया। मुख्य वक्ता जनार्दन पाटिल ने विषय की विस्तृत व्याख्या करते हुए कहा कि महाराजा छत्रसाल एवं शिवाजी महाराज का व्यक्तिगत एवं राजनीतिक संबंध रहा है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर एक शोध संस्थान का गठन किया जाए जो महाराजा छत्रसाल एवं शिवाजी के कार्यों पर तथ्य पूर्ण एवं प्रमाणिकता के साथ शोधकर्ताओं को प्रोत्साहित कर सके।

यह भी पढ़े -सार्वजनिक स्थल में शराब पीने वाले शराबियों पर सख्त हुई कोतवाली पुलिस, दस शराबियों को अलग-अलग स्थानों पर पकडकर की कार्यवाही

उन्होंने कहा कि छत्रसाल महाविद्यालय में इतिहास विभाग के निर्देशन में यह शोध केन्द्र स्थापित हो जिसमेंं सभी का सहयोग अपेक्षित है। भास्कर देव बुंदेला ने महाराजा छत्रसाल के जीवन से संबन्धित अनेक तथ्य एवं ऐतिहासिक जानकारियां प्रस्तुत की। डॉ. पियूषा शर्मा ने महामति प्राणनाथ जी एवं महाराजा छत्रसाल के जीवन पर चर्चा की। राम किशोर मिश्र ने कहा कि महाराजा छत्रसाल से संबन्धित शोध केंद्र का गठन किया जाना चाहिए। अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में प्राचार्य डॉ. परमार ने विस्तार पूर्वक महाराजा छत्रसाल के जीवन से संबंधित विविध पहलुओं पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम का सफल संचालन एवं अंत में आभार प्रदर्शन इतिहास विभाग के अध्यक्ष डॉ. विनय श्रीवास्तव द्वारा किया गया। उन्होंने जानकारी दी कि मध्य प्रदेश शासन द्वारा उन्हें केंद्रीय अध्ययन बोर्ड के सदस्य के रूप में चुना गया है और इस नाते उन्होंने स्नातक स्तर के पाठ्यक्रम में महाराजा छत्रसाल एवं महामति प्राणनाथ जी को बीए सेकंड ईयर के पाठ्यक्रम में अनिवार्य पेपर के रूप में शामिल करवाया है। इस कार्यक्रम में महाविद्यालय का पूरा स्टाफ , अतिथि एवं पत्रकार शामिल हुए। 

यह भी पढ़े -यातायात पुलिस ने सरस्वती विद्यालय बराछ में छात्र-छात्राओं को बताए यातायात नियम

Tags:    

Similar News