Panna News: महामति श्री प्राणनाथ जी की जयंती की पूर्व संध्या पर शहर में निकली शोभायात्रा, जगह-जगह उतारी गई आरती

  • महामति श्री प्राणनाथ जी की जयंती की पूर्व संध्या पर
  • शहर में निकली शोभायात्रा
  • जगह-जगह उतारी गई आरती

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-01 12:16 GMT

Panna News: प्रणामी धर्म के प्रणेता महामति प्राणनाथ जी का प्रगटन महोत्सव की पूर्व संध्या पर श्री प्राणनाथ जी की भव्य शोभा यात्रा नगर के मुख्य मार्ग में धूमधाम व श्रद्धा भक्ति के साथ निकली। प्रगटन उत्सव की पूर्व संध्या पर ३० सितम्बर को मंदिर के मुख्य द्वार कमानी दरवाजे से शाम ०6 बजे शोभा यात्रा निकली जो श्री प्राणनाथ चौराहे होते हुए अजयगढ़ चौराहा, बड़ा बाजार, बलदाऊ जी मंदिर, छत्रसाल पार्क से होते हुए गांधी चौक से वापस मंदिर के मुख्य द्वार रात्रि 10 बजे पहुंची। शोभा यात्रा में शामिल महिलाओं द्वारा गरबा नृत्य करती रहीं जो आकर्षण का केंद्र रहा। शोभा यात्रा में स्थानीय श्रद्धालुओं के अलावा नेपाल व सिक्कम से आए सुंदरसाथ शामिल रहे। शोभायात्रा में काफी संख्या में महिलाएं, पुरुष, युवक व बच्चे सभी शामिल रहे। श्रीजी की शोभा यात्रा का नगरवासियों ने स्वागत किया और जगह-जगह आरती उतारी गई। वहीं शोभा यात्रा में शामिल श्रद्धालुओं को नगर के लोगों द्वारा स्वलपाहार की व्यवस्था कराई गई।

यह भी पढ़े -कलेक्टर ने टीएल बैठक में की समीक्षा, समय सीमा में विभागीय गतिविधियों के क्रियान्यवन के दिए निर्देश

बगला जी दरबार साहिब मंदिर में आज मनाया जाएगा प्रगटन महोत्सव

श्री प्राणनाथ जी के प्रगटन महोत्सव का मुख्य कार्यक्रम ०१ अक्टूबर की दोपहर 12 बजे से बगला जी दरबार साहिब मंदिर में बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाएगा। प्रगटन उत्सव के उपरांत प्रथम आरती की जाएगी। परंपरा अनुसार प्रथम आरती महाराजा छत्रसाल के वंशज पन्ना नरेश द्वारा की जाती है। तत्पश्चात महिलाओं द्वारा बधाई गीत गाए जाते हैं और उपस्थित सभी जनों को पंचामृत व प्रसाद वितरित किया जाता है।

यह भी पढ़े -केन नदीं के मडला पुल से महिला कूंदी, रेस्क्यू में जुटीं एसडीआरएफ व मडला थाना पुलिस

आज निकाली जायेगी प्रभात फेरी

श्री प्राणनाथ जयंती के अवसर पर मंगलवार 01 अक्टूबर को सुबह युवाओं द्वारा प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी प्रभात फेरी के रूप में बाइक रैली निकाली जाएगी। सैकडों की संख्या में युवा पूरे शहर का भ्रमण करते हुए महामति श्री प्राणनाथ जी के संदेशों को लोगों तक पहुंचाएंगे। पूरे शहर में खुशी मनाते हुए गुलाल उडाते हुए यह नवयुवक वापिस श्री प्राणनाथ जी मंदिर पहुंचकर प्रभात फेरी का समापन करेंगे।

यह भी पढ़े -उल्टी-दस्त से मासूम भाई-बहिन की मौत, पिता बीमार, पवई विकासखण्ड के हीरापुर गांव में दहशत, मेडिकल टीम ने शुरू की मरीजों की जांच

Tags:    

Similar News