Panna News: जवाहर नवोदय विद्यालय रमखिरिया में कला कार्यशाला का समापन व प्रदर्शनी आयोजित

  • जवाहर नवोदय विद्यालय रमखिरिया में कला कार्यशाला का समापन व प्रदर्शनी आयोजित
  • 50 से ज्यादा छात्रों को आदिवासी गुडिया एवं घरौंदे के सृजन से संबंधित बारीकियों को समझाया गया

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-24 12:27 GMT

Panna News: पीएम श्री जवाहर नवोदय विद्यालय रमखिरिया में १९ अगस्त से चल रही दृश्य कला कार्यशाला का समापन एवं प्रर्दानी का आयोजन किया गया। दृश्य कला कार्यशाला के अंतर्गत स्वदेशी खिलौने जिसमें झाबुआ, अलीराजपुर जिले की आदिवासी गुडिया एवं बुंदेलखंड, उत्तर प्रदेश एवं बिहार के प्रसिद्ध घरौंदे का प्रशिक्षण एवं सृजन कार्य किया गया। 19 अगस्त से प्रारंभ हुई कार्यशाला में विद्यालय के कलाध्यापक श्याम मोहन लखेरा के संयोजकत्व में लगभग 50 से ज्यादा छात्रों को आदिवासी गुडिया एवं घरौंदे के सृजन से संबंधित बारीकियों को समझाया गया। इस कार्यशाला के दौरान छात्रों को ड्राइंग कटिंग सिलाई रुई की भराई एवं आदिवासी गुडिया की सजा एवं पहनावे का प्रशिक्षण झाबुआ जिले की ख्याति प्राप्त कलाकार बदूबाई एवं मोना द्वारा दिया गया। साथ ही साथ मुख्य प्रशिक्षक अभिलाष सिंह एवं अन्य सहयोगी प्रशिक्षकों के द्वारा बुंदेलखंड के प्रसिद्ध घरौंदे के सृजन एवं इसके ऐतिहासिक महत्व पर प्रकाश डालते हुए प्रशिक्षित किया गया। कार्यशाला के समन्वयक श्याम मोहन लखेरा द्वारा समय-समय पर छात्रों को स्वदेशी खिलौने के महत्व एवं उपयोगिता पर मौखिक एवं लिखित रूप से जानकारी प्रदान की जाती रही। विद्यालय के प्रभारी प्राचार्य आर.के. सिंह पटेल के मार्गदर्शन में कार्यशाला का संचालन पूरे माह तक होता रहा जिसमें छात्रों द्वारा सौ से ज्यादा गुड्डे-गुडियों का सृजन किया गया। कार्यशाला की कला प्रदर्शनी का अवलोकन मुख्य अतिथि के रूप में उच्चतर माध्यमिक शाला बृजपुर की प्राचार्या आबिदा कुरैशी द्वारा किया गया।

यह भी पढ़े -ट्रांसफामर का भूमिपूजन होने के ढाई माह बाद भी शुरू नहीं हो सका, लो-वोल्टेज की समस्या से जूझ रहे क्षेत्रवासी

कार्यशाला समन्वयक श्याम मोहन लखेरा द्वारा कलाकृतियों के संदर्भ में विस्तृत रूप से बताते हुए ऐतिहासिक एवं आधुनिक परिपेक्ष में हमारे पारंपरिक खिलौने हमारे समृद्धशाली संस्कृति के अमूल्य प्रतीक चिन्ह है जिन्हें हमें अपने जीवन के विभिन्न पहलुओं में सम्मिलित करते हुए और राष्ट्र के निर्माण में विकसित भारत की दिशा में अग्रसर होते हुए पूरे मनोयोग से अपने प्रयास करने चाहिए। मुख्य अतिथि द्वारा छात्रों की प्रतिभा की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए कलाकृतियां के भावानात्मक एवं आकर्षक साजसज्जा का रसास्वादन किया। कार्यशाला के दौरान विद्यालय के प्रवक्ता डॉ. विनोद कुमार तिवारी द्वारा कला प्रशिक्षण कार्यशाला के महत्व पर अपने विचार रखते हुए छात्रों को मन लगाकर के सीखने एवं कलाकृतियां का सृजन करने हेतु अत्यंत ही सरल भाषा में प्रेरित किया साथ ही कलाध्यापक श्याम मोहन लखेरा के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि यह विद्यालय के लिए अत्यंत गर्व की बात है कि पिछले तीन सालों में दो कार्यशाला नवोदय विद्यालय समिति द्वारा विद्यालय को प्रदान की गई यह सभी के लिए गर्व की बात है।

यह भी पढ़े -मध्यांचल ग्रामीण बैंक परिसर में आयोजित होगी बैंक अदालत

इस अवसर पर विद्यालय से सुभाष प्रसाद ने मुख्य अतिथि आबिदा कुरैशी का आभार व्यक्त करते हुए कार्यशाला के सफल आयोजन एवं प्रदर्शनी हेतु समन्वयक एवं छात्रों को बधाई देते हुए आशीर्वाद प्रदान किया। इस अवसर पर श्रीकांत त्रिपाठी, हरदेव सिंह, तेजबली सिंह, अनिरुद्ध विजया यादव, प्रतिभा श्रीवास्तव, दीपमाला वर्मा, पूजा द्विवेदी, अभयराज मनोज कुमार, पंकज कुशवाहा, मोहन लक्षकर, अंकित कुमार आदि का विशेष सहयोग रहा। छात्र आलोक सूर्य प्रताप, आशीष सिंह, अंकुश राज सिंह, योगेंद्र सनी व घनश्याम दिलीप आदि उपस्थित रहे। 

यह भी पढ़े -कालेज के प्रोफेसर की शिकायत करने एसपी के पास पहुंची छात्रायें, कोतवाली पुलिस को दिए जांच के आदेश

Tags:    

Similar News