Panna News: हाल-ए प्राथमिक शाला राजापुर, विद्यालय में बिजली कनेक्शन के बिना शो-पीस बने पंखे, नल से जल की व्यवस्था ठप्प, पाइप लाइन फिटिंंग हुई बर्बाद

  • हाल-ए प्राथमिक शाला राजापुर
  • विद्यालय में बिजली कनेक्शन के बिना शो-पीस बने पंखे
  • नल से जल की व्यवस्था ठप्प, पाइप लाइन फिटिंंग हुई बर्बाद

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-29 05:33 GMT

Panna News: सरकारी स्कूलों के हालात सुधारने के लिए भले ही सरकारी खजाने से लाखों रूपए का खर्च विभिन्न व्यवस्थाओ के नाम किया जा रहा है किन्तु इसके बाद भी जिम्मेदारों की लापरवाही के चलते जिले के ज्यादातर सरकारी स्कूलों के हालात ठीक नहीं हैं। विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को पदस्थ शिक्षक भी इस वजह से परेशान है पन्ना जिले में जल जीवन मिशन कार्यक्रम के अंतर्गत लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को इस बात की जिम्मेदारी मिली थी कि सभी सरकारी स्कूलों को लेेकर यह सुनिश्चित किया जाये की स्कूलों में जल जीवन मिशन कार्यक्रम के माध्यम से नल से जल की व्यवस्था सुनिश्चित हो जिसके लिए कार्यक्रम के तहत लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को लाखों, करोड़ों रूपए की राशि आई जिस पर स्कूलों व आंगनबाडी केन्द्रों में नल से जल की व्यवस्था के लिए पानी के स्त्रोत को तैयार करने, स्त्रोत में विद्युत मोटर पम्प स्थापित करते हुए पाइप लाइन की फिटिंग से टंकी तक पानी पहुंचाकर और फिर निर्धारित स्थलों में नल की फिटिंग के लिए पाइप लगाने और नल की टोटी से पानी की व्यवस्था सुनिश्चित करने का कार्य करने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी साथ ही साथ नल से जल की व्यवस्था की तैयार की गई। पूरी यूनिट को चालू करने का कार्य शामिल किया गया था।

यह भी पढ़े -प्रतियोगी परीक्षा के लिए महाविद्यालय में विशेष व्याख्यान का हुआ आयोजन

पन्ना जिले में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा यह कार्य ठेकेदारों के माध्यम से कराया गया किन्तु नल से जल की व्यवस्था के लिए स्कूलों की योजना में विभागीय अधिकारियों व ठेकेदारों द्वारा जल जीवन मिशन की योजना का बच्चों को अधिक समय तक लाभ मिले इसकी जगह कार्य में अनिमिततायें और कार्य में लापरवाही एवं मनमानी की गई है जिसके चलते जिले में ज्यादातर सरकारी स्कूलों में जल जीवन मिशन कार्यक्रम के अंतर्गत पीएचई विभाग द्वारा जो कार्य ठेकेदार से करवाया गया है वह अनुपयोगी है और नल से जल की व्यवस्था ठप्प पडी हुई है। पन्ना विकासखण्ड अंतर्गत संकुल एवं जन शिक्षा केन्द्र बृजपुर के अंतर्गत ग्राम पंचायत रमखिरिया स्थित प्राथमिक शाला राजापुर में दो साल पूर्व जल जीवन मिशन कार्यक्रम के अंतर्गत नल से जल की व्यवस्था का कार्य ठेेकेदार द्वारा किया गया जिसमें विद्यालय में लगे पूर्व से लगे के बोर में मोटर डाल दी गई और स्कूल के भवन के ऊपर पानी की टंकी रखवाकर पाइप डालकर नल की टोटियां लगा दी गई और काम को पूरा बता दिया गया जबकि विद्यालय में बिजली का कनेक्शन ही नहीं था जिससे पानी के लिए गई विद्युत मोटर ही नही चली और न ही टेस्टिंग का कार्य किया गया इसके बाद विभाग के जिम्मेदार व ठेकेदार गायब हो गए।


यह भी पढ़े -राष्ट्रीय पोषण माह पर आयोजित हुआ कार्यक्रम

हैण्डपम्प के बोर में जो मोटर डाली थी उसके डालने के बाद हाथ से चलाकर जो हैण्डपम्प से पानी निकलता था वह बंद हो गया इसको लेकर विद्यालय के शिक्षक द्वारा जब शिकायत की गई तो पीएचई के पहुंचे कर्मचारियों ने जो मोटर डाली थी उसे निकालकर विद्यालय में रखवा दिया जो कि एक साल से अधिक समय से जस की तस रखी हुई है बच्चे पानी के लिए परेशान है इसी बीच विद्यालय में बाउण्ड्री नही होने की वजह से स्कूल की दीवाल में फिट किए गए पानी के पाइप एवं टोटियां भी लोगो ने उखाड़ लिए जो किसी काम की नही रह गई है। लाखों रूपए खर्च होने के बाद भी बच्चे पानी की समस्या से जूृझ रहे है।

बिजली की फिटिंग, पंखे भी मगर बिजली का नहीं हुआ कनेक्शन

प्राथमिक शाला राजापुर में बिजली की व्यवस्था के लिए राशि आई जिसके बाद विद्यालय के भवन के कक्षों में पंखे लगवा दिए गए विद्यालय में विद्युत की फिटिंग का कार्य भी हो गया किन्तु विद्यालय में जिस करण्ट से लाईट जलनी थी पंखे चलने थे वह करण्ट दो साल से भी अधिक समय हो जाने के बाद भी विद्युत कनेक्शन नहीं होने के चलते नहीं पहुंच सका है और बिजली के लिए व्यवस्था के लिए जो हजारों रूपए खर्च हुए उसका कोई उपयोग नही हो सका है। बताते हैं कि स्कूल से लगभग एक किलोमीटर दूर बिजली विभाग की डीपी लगी है जहां से विद्युत के कनेक्शन के लिए विद्यालय तक तार आने है। यह कब होगा इसका अता-पता नहीं हैं और बिजली की व्यवस्था विद्यालय के लिए बडा मजाक बनी हुई है और छात्र परेशान है।

यह भी पढ़े -डॉक्टर अभिषेक जैन को किया गया सम्मानित


बाउण्ड्री नहीं होने से असुरक्षित विद्यालय, सिंगल टीचर स्कूल

पन्ना विकासखण्ड की रमखिरिया पंचायत अंतर्गत राजापुर स्थित प्राथमिक शाला राजापुर में बाउण्ड्रीबाल का निर्माण नहीं हुआ है जिसकी वजह से विद्यालय असुरक्षित है। स्थानीय शिक्षक बताते हैं कि बाउण्ड्री नहीं होने के चलते नल से जल की व्यवस्था के लिए जो पाइप लगाए गए थे और टोटियां लगाई गई थी उसे अज्ञात लोगों ने धीरे-धीरे करके क्षतिग्र्रस्त करके खराब कर दिया गया है। प्राथमिक शाला राजापुर में ३२ बच्चे दर्ज है और वर्तमान में इस विद्यालय में पांच कक्षाओं के बीच एक मात्र शिक्षक विष्णु प्रसाद रावत कार्यरत है। एक अन्य शिक्षक जो कि विद्यालय में पदस्थ है उनकी उच्च पद प्र्रभार के तहत अन्यत्र किसी दूसरे माध्यमिक शाला में पदस्थापना हो चुकी है। विद्यालय में सिंगल टीचर होने की वजह से कई तरह की समस्या विद्यालय संचालित होने को लेकर निर्मित हो रही है।

इनका कहना है

विद्यालय में बिजली का कनेक्शन नहीं हुआ है जिसके चलते बिजली तथा पंखे की जो फिटिंग की गई थी वह अनुपयोगी है। नल से जल की व्यवस्था भी कभी चालू नही हुई मोटर निकली पडी हुई है पानी के फिटिंग के पाइप और टोटियां खराब हो गई है। बाउण्ड्री भी नहीं है समय-समय पर इस संबंध में उच्च अधिकारियों को जानकारी दी जाती रही है।

विष्णु प्रसाद रावत, शिक्षक एवं प्रभारी प्रधान अध्यापक

प्राथमिक शाला राजापुर 

Tags:    

Similar News