Panna News: पहाडीखेरा तथा इटौरा में पुन: शुरू हुई पेयजल की सप्लाई, लुहरहाई के ग्रामीण अभी प्यासे

  • पहाडीखेरा तथा इटौरा में पुन: शुरू हुई पेयजल की सप्लाई
  • लुहरहाई के ग्रामीण अभी प्यासे
  • नलजल योजना को लेकर दो ग्राम पंचायतों के बीच विवाद जारी

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-07 12:17 GMT

Panna News: पहाडीखेरा ग्राम सहित लुहरहाई तथा इटौरा ग्राम के लिए पांच साल पूर्व करोडों रूपए की लागत से तैयार की गई नलजल योजना को लेकर दो ग्राम पंचायतों ग्राम पंचायत पहाडीखेरा तथा ग्राम पंचायत लुहरहाई के बीच चल रहा विवाद जारी है। दोनों पंचायतों के बीच चल रहे विवाद के चलते करोडों रूपए की नलजल योजना ठप्प पडी हुई है। नलजल योजना के तहत ग्राम पंचायत लुहरहाई मुख्यालय में स्थित तालाब में बनाए गए वाटर फिल्टर प्लान्ट में एक माह से अधिक समय से ताला जड़ा हुआ है। वाटर प्लान्ट में तालाबंदी होने के बाद से फिल्टर प्लान्ट से पहाडीखेरा तथा इटौरा में बनी पानी की टंकी तक पानी पहुंचने के लिए जो मुख्य सप्लाई लाइन पहुंची है उससे पानी आगे नहीं बढ़ रहा है साथ ही साथ फिल्टर प्लान्ट से लुहरहाई से पानी की सीधे सप्लाई के लिए जो पाइप लाइन डली है उसमें भी पानी की सप्लाई बंद है। ग्राम पंचायत लुहरहाई के स्थानीय जनप्रतिनिधियों द्वारा इस आपत्ति के साथ ही फिल्टर प्लाण्ट मेंं तालाबंदी कर दी गई कि यदि गांव के लोगों को नल जल योजना से पानी नहीं मिलता तो यहां से पानी पहाडीखेरा और इटौरा के लिए भी नहीं जाने देगें।

यह भी पढ़े -रैपुरा के भरवारा में शव मिलने से फैली सनसनी, कीडे लगा शव पुलिस ने किया बरामद

वहीं ग्राम पंचायत पहाडीखेरा इस रूख पर अडी है कि जब तक लुहरहाई ग्राम के उपभोक्ताओं की जलकर राशि जमा नहीं होगी तब तक लुहरहाई के लिए फिल्टर प्लान्ट से जो पानी की सप्लाई की जाती है वह नहीं की जायेगी। दोनों ग्राम पंचायतों के बीच अपनी-अपनी बातो के साथ चल रहे विवाद के चलते करीब एक माह तक तीनों गांवों पहाडीखेरा, इटौरा एवं लुहरहाई में पानी की सप्लाई ठप्प रही और लोग पानी के लिए हायतौबा करते हैं। इसी बीच पहाडीखेरा ग्राम पंचायत प्रबंधन द्वारा लुहरहाई के लोगों की मांग को दरकिनार रखते हुए पहाडीखेरा तथा इटौरा ग्राम में पानी की सप्लाई हो सके इसके लिए गर्मी के समय बनाई गई आपातकालीन व्यवस्था को फिर से तैयार करके पहाडीखेरा तथा इटौरा ग्राम में पांच दिन पूर्व इस समाचार पत्र द्वारा प्रकाशित किए गए समाचार पत्र के बाद शुरू करवा दी गई है जिससे फिलहाल पहाडीखेरा तथा इटौरा ग्राम के लोगों को राहत मिली है वहीं लुहरहाई ग्राम के लोगों को पानी मिल सके इसके लिए न तो प्रशासन के जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा समस्या और विवाद के समाधान के लिए एक्शन लिए गया है और न ही स्थानीय स्तर पर ग्राम पंचायत लुहरहाई की ओर से किसी भी तरह की व्यवस्था उपभोक्ताओ नल से जल की व्यवस्था के लिए बनाई गई है।

यह भी पढ़े -संभागीय क्रीडा प्रतियोगिता का आज होगा समापन, सागर और छतरपुर क्रिकेट के फाइनल में पहुंची

गर्मी में हुए दो बोरवेल से मुख्य पाइप लाइन को जोड़ा

पहाडीखेरा तथा इटौरा जो कि आपस में जुडे हुए गांव है दोनों ग्रामों तक करीब दो किलोमीटर दूर फिल्टर प्लान्ट से गांव में बनी पानी की दोनों टंकियों तक बिछाई गई। मुख्य पाइप लाइन से पानी पहुंचता है। लुहरहाई के फिल्टर प्लांट में स्थानीय लोगों द्वारा तालाबंदी किए जाने के बाद पहाडीखेरा तथा इटौरा में बनी पानी की टंकी तक मुख्य पाइप लाइन से सप्लाई बंद हो गई है इसको देखते हुए ग्राम पंचायत द्वारा गर्मी के समय लुहरहाई तथा पहाडीखेरा के मध्य स्थित नागौद-कालिंजर मार्र्ग के किनारे पीएचई विभाग द्वारा जो दो बोर पानी के लिए करवाये गए थे और उन्हीं दो बोरवेल में फिर से मोटर डलवाकर पहाडीखेरा तथा इटौरा की मुख्य पाइप लाइन से पानी की सप्लाई को जोड़ दिया गया है जिससे पहाडीखेरा तथा इटौरा में बनी टंकियां पानी से भरी जाती रही है और दोनों गांव के लिए पानी की सप्लाई ग्राम पंचायत द्वारा करवाई जा रही है। लुहरहाई से आई मुख्य पाइप लाइन को जहां पर दो बोर है वहां पर काटकर अलग कर दिया है और यहीं से पहाडीखेरा की ओर मुख्य पाइप लाइन से बोर के जरिये पानी टंकियों तक भेजा रहा है।

यह भी पढ़े -अखिल भारतीय ब्राम्हण एकता परिषद द्वारा नवरात्रि में किया जा रहा महाआरती का आयोजन

इनका कहना है

पहाडीखेरा तथा इटौरा से जलकर की राशि उपभोक्ताओं से प्राप्त हो रही है वहीं लुहरहाई के उपभोक्ताओं द्वारा जल की राशि नहीं दी जा रही है। फिल्टर प्लान्ट से पानी की सप्लाई में अवरोध उत्पन्न भी स्थानीय स्तर पर लोगों द्वारा किया गया है जिसके चलते वैकल्पिक व्यवस्था बनाकर गर्मियों की तरह बोरवेल से मुख्य पाइप लाइन से पानी इटौरा तथा पहाडीखेरा लाकर सप्लाई की जा रही है।

श्रीमती संगीता मिश्रा, सरपंच ग्राम पंचायत पहाडीखेरा 

Tags:    

Similar News