Panna News: नन्हें चार शावकों के साथ पर्यटकों को नजर आई बाघिन, पन्ना टाइगर रिजर्व में बाघिन पी-१४१ के शावक पहली बार देखे जाने से उत्साह

  • नन्हें चार शावकों के साथ पर्यटकों को नजर आई बाघिन
  • बाघिन पी-१४१ के शावक पहली बार देखे जाने से उत्साह

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-08 08:30 GMT

Panna News: पन्ना टाइगर रिजर्व में बाघों का कुनबा तेजी के साथ बढ़ रहा है। शनिवार को पन्ना टाइगर रिजर्व की बाघिन पी-१४१ के चार नन्हें शावक अपनी माँ के साथ अटखेलियां करते हुए पर्यटकों को नजर आए तो उत्साहित पर्यटको ने उनका वीडियो बनाया जो कि सोशल मीडिया के माध्यम से जैसी सामने आया पन्ना टाइगर रिजर्व में बाघिन पी-१४१ के चार शावकों के जन्म लेने और उनके करीब चार माह हो जाने की जानकारी के साथ ही खुशियों की लहर दौड़ गई। इसके बाद अगले दिन रविवार को बाघिन पी-१४१ पुन: अपने चार शावकों के साथ नजर आई जिसकी पर्यटकों द्वारा तस्वीर ली गई वह भी सामने आ चुकी है। पन्ना टाइगर रिजर्व में बाघिन पी-१४१ ने चौथी बार शावकों को जन्म दिया है। चार नए मेहमानों के जन्म लेने से पन्ना टाइगर रिजर्व में बाघों की संख्या बढक़र लगभग ९० पहुंच चुकी है। चार नन्हें शावकों के नजर आने के बाद टाइगर रिजर्व प्रबंधन द्वारा सुरक्षा की दृष्टि से बाघिन पी-१४१ के साथ नन्हें चार शावकों की विशेष निगरानी करने के निर्देश अपने मैदानी अमलें को दिए गए है।

यह भी पढ़े -ताला एवं दरवाजा तोड़कर घर में घुसे अज्ञात चोर ने की चोरी, बृजपुर थाना क्षेत्र के ग्राम धनौजा में हुई घटना

बाघिन पी-१४१ की हुई कुल दस संतानें

बाघिन पी-१४१ जो कि पन्ना टाइगर रिजर्व में बाघों की वृद्धि में अपनी अहम भूमिका अदा कर रही है। चौथी बार चार शावकों को जन्म दिया है। इसके पहले दूसरे और तीसरे टाइम में वह २-२ शावकों को दे चुकी है इस तरह से पन्ना टाइगर रिजर्व में पी-१४१ की कुल १० संतानें हो चुकी हैं। पी-१४१ की उम्र लगभग १० वर्ष की हो चुकी है चार नन्हें शावको के साथ बाघिन की मौजूदगी पन्ना टाइगर रिजर्व के मडला रेन्ज में देखी गई है बताया गया है कि दिनांक ०५ अक्टूबर को मडला गेट से इन्ट्री करने वाले पर्यटकों को चार शावकों के साथ बाघिन पी-१४१ पहली बार नजर आई जिसका उन्होंने वीडियो बनाया अगले दिन इसी क्षेत्र में चार शावकों के साथ रविवार दिनांक ०६ अक्टूबर को पर्यटको ने कैमरें में बाघिन तथा चार शावकों को कैद किया।

यह भी पढ़े -सिर्फ एक सप्ताह स्कूल गया अतिथि शिक्षक, कर दिया गया पूरा भुगतान, प्राथमिक शाला पौडी भटवा का मामला

डेढ़ दशक पहले बाघ विहीन हो गया था पन्ना टाइगर रिजर्व

बाघों की सुरक्षा को लेकर बरती गई लापरवाहियों के चलते शिकारियों द्वारा पन्ना टाइगर रिजर्व को पूरी तरह से बाघ विहीन कर दिया गया था। वर्ष २००७-०८ में की गई जांच के बाद पन्ना टाइगर रिजर्व में एक भी बाघ नही रह गए थे जिससे सरिस्का के बाद पन्ना टाइगर रिजर्व को बाघ विहीन घोषित कर दिया था। पन्ना टाइगर रिजर्व के बाघ विहीन हो जाने की जानकारी के साथ ही पूरे देश में खलबली मच गई जिसके बाद एक बार फिर से उजड़ चुके टाइगर रिजर्व में बाघों को पुन: बसाने के लिए बाघ पुर्नस्थापना कार्यक्रम वर्ष २००९ में शुरू किया गया था और इसकी जिम्मेदारी पीटीआर पन्ना मेें कर्तव्य निष्ठ भारतीय वन सेवा के अधिकारी आर. श्रीनिवास मूर्ति को क्षेत्र संचालक के पद पर पदस्थ करते हुए दी गई। प्रदेश के टाइगर रिजर्वे से बाघ और बाघिन को अलग-अलग समय में लाया गया और पीटीआर में इनकी सुरक्षा, निगरानी के चाक चौबंद प्रबंधन किए गए। जिसके फलस्वरूप पन्ना टाइगर रिजर्व में बाघों की किलकारियां सुनाई देने लगी और बाघों का संसार एक बार फिर से संवरने लगा अब वर्तमान समय में स्थिति यह हो गई है कि निर्धारित क्षमता से अधिक बाघ पन्ना टाइगर रिजर्व में हो चुके है जो कि कोर क्षेत्र के साथ ही बफर क्षेत्र में मौजूद है। सामान्य वनमण्डलों में भी बाघ पहुंच रहे है इसके साथ ही कुछ बाघ जिले से डिस्पर्स कर अन्य दूसरे जिलो के वन क्षेत्रों में पहुंचकर बाघो की दुनिया वहां पर भी बसाने लगे है।

यह भी पढ़े -पन्ना के समक्ष ने इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज कराया अपना नाम, ४ सेकेण्ड में अंग्रेजी के ए से जेड अल्फाबेट विथ स्पेस किये टाईप

इनका कहना है

बाघिन पी-१४१ का चार शावकों के साथ मडला रेंज में पहुंचे पर्यटकों ने शनिवार दिनांक ०५ अक्टूबर को वीडियो बनाया था। रविवार दिनांक ०६ अक्टूबर को पर्यटकों द्वारा ही ली गई कैमरे की तस्वीर मिली है। बाघिन पी-१४१ के चार शावकों को पहली बार तस्वीरें सामने आई है और इससे हम सब उत्साहित है।

अंजना सुचिता तिर्की, फील्ड डायरेक्टर पन्ना टाइगर रिजर्व   

Tags:    

Similar News