Panna News: जंगल में विराजीं खेरमाई मंदिर के मार्ग की हालत खस्ताहाल, दोपहिया वाहन भी नहीं पहुंच पाते, दो किमी तक का पैदल सफर

  • जंगल में विराजीं खेरमाई मंदिर के मार्ग की हालत खस्ताहाल
  • दोपहिया वाहन भी नहीं पहुंच पाते
  • दो किमी तक का पैदल सफर

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-05 09:47 GMT

Panna News: शहर के अंतिम छोर लोकपाल सागर व सिंह सागर तालाब के आगे जंगल में विराजी खेरमाई मंदिर तक का मार्ग पूरी तरीके से खस्ताहाल हालत में हैं। दोपहिया व चारपहिया वाहन यहां तक पहुंचना तो दूर पैदल चलना भी मुश्किल है। मुख्यालय के रानीगंज मोहल्ला से कब्रिस्तान होते हुए खेर माता के लिए रास्ता जाता है। जो तीन किमी दूर है। प्राचीन मंदिर जंगल में हैं। पहाड के नीचे इस धार्मिक स्थल से शहर के लोगों की आस्था जुडी हुई है। जहां पर शारदेय नवरात्र व चैत्र नवरात्र में सुबह से ही श्रृद्धालुओं का पहुंचना शुरू हो जाता है। बहुतायत मात्रा में रानीगंज मोहल्ले की श्रृद्धालु महिलायें यहां पर खेर माता को जल चढाने के लिए जाती हैं लेकिन कब्रिस्तान के बाद पूरा रास्ता ही खराब है। यहां से दो-तीन जगह बीच रास्ते में दलदल मचा हुआ है जिसके चलते वाहन फंस जाते हैं और वहां से पैदल ही जाना पडता है। कच्चे मार्ग को यदि दुरूस्त करवाया दिया जाये तो सुगमता के साथ दर्शन व जल चढाने के लिए श्रृद्धालु पहुंच सकते हैं। खेर माता स्थान पर नवरात्रि के अलावा भी समय-समय पर धाार्मिक आयोजन होते रहते हैं लेकिन स्थानीय प्रशासन को इस प्राचीन स्थल तक सुगमता से लोग पहुंच सके इससे कोई सरोकार नहीं हैं।

यह भी पढ़े -सलेहा थाना प्रभारी सहित पांच निलंबित, थाने से कुछ ही दूरी पर तीन दुकानों से चल रहा था सट्टे का कारोबार

सुरक्षा के नहीं हैं कोई इंतजाम

खेर माता स्थान तक के लिए सूनसान जंगल से होकर गुजरना पडता है लेकिन सुरक्षा की दृष्टि से कोई भी इंतजाम न होने के कारण श्रृद्धालुओं में भय का वातावरण रहता है। रानीगंज से लेकर यहां तक जाने में प्रकाश आदि की भी व्यवस्था भी नहीं हैं। नगर पालिका परिषद को चाहिए कि वह प्रकाश व सफाई व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने की व्यवस्था करे।

धार्मिक स्थल के लिए समर्पित भाव से कर रहे हैं कार्य

शहर के रानीगंज मोहल्ला निवासी देवेन्द्र सिंह यादव खेर माता धार्मिक स्थल की बेहतरी व उसके विकास के लिए पूरी तरह से समर्पित रहकर कार्य कर रहे हैं। सुबह से लेकर रात तक वह वहीं रहकर माता की जहां सेवा कर रहे हैं वहीं समय-समय पर धार्मिक आयोजन करके शहर के श्रृद्धालुओं को वहां तक जाने के लिए प्रेरित करने का कार्य कर रहे हैं।

यह भी पढ़े -दीपावली पर आतिशबाजी विक्रय के लिए मिलेगी सशर्त अनुमति एसडीएम को किया अधिकृत, 28 अक्टूबर से 12 नवम्बर तक दी जाएगी अनुज्ञप्ति

लोगों की राय

सडक बहुत खराब है जिसके कारण काफी दिक्कतों का सामना करना पडता है ऐसी स्थिति में लोगों को दर्शन करने के लिए पैदल जाना पडता है।

श्रीमती जया यादव, पूर्व पार्षद

ऐसे प्राचीन व ऐतिहासिक धार्मिक स्थलों का विकास होना चाहिए करोडों रूपए सरकार खर्च कर रही है यदि खेर माता मंदिर तक का मार्ग बना दिया जाये तो जो लोगों को मुसीबत हो रही है उससे निजात मिलेगी।

संदीप यादव, स्थानीय निवासी

यह भी पढ़े -हत्या के लिए बाइक से पन्ना शहर आ रहे शूटर को पुलिस ने किया गिरफ्तार, पन्ना शहर के दो आरोपियों ने बुलाया था शूटर

यह बहुत पुराना स्थान है, नवरात्रि के पूरे नौं दिनों तक शहर के विभिन्न क्षेत्रों से दर्शनों के लिए लोग पहुंचते हैं लेकिन मार्ग बहुत खराब है और पानी भर जाने के कारण कीचड मच गया है।

रूप सिंह, श्रृद्धालु

खेर माता स्थान का सौंदर्यीकरण कराये जाने की आवश्यकता है रानीगंज मोहल्ला से लेकर मार्ग बनाया जाये जो सडक में गंदगी है जिससे देवी दर्शन के लिए जाने वालों को परेशानी होती है उसकी साफ-सफाई की जाये।

आशीष सिंह, श्रृद्धालु

इनका कहना है

आपने जो यह मामला संज्ञान में लाया है मैं कल ही नगर पालिका की टीम को भेजकर उस मार्ग को भिजवाता हूं।

शशिकपूर गढपाले, सीएमओ नगर पालिका परिषद पन्ना 

Tags:    

Similar News