मध्यस्थता जागरूकता कार्यक्रम: नेशनल लोक अदालत के संबंध में की बैठक, मध्यस्थता जागरूकता कार्यक्रम भी आयोजित

  • नेशनल लोक अदालत के संबंध में की बैठक
  • मध्यस्थता जागरूकता कार्यक्रम भी आयोजित

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-12 13:08 GMT

डिजिटल डेस्क, पन्ना। म.प्र. राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देशानुसार एवं प्रभारी प्रधान जिला न्यायाधीश सह अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण पी.सी. आर्य की अध्यक्षता में बुधवार को जिला न्यायालय परिसर पन्ना स्थित एडीआर भवन में 14 सितम्बर को नेशनल लोक अदालत के सफल आयोजन के लिए बैठक कर मध्यस्थता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर लोक अदालत के माध्यम से समस्त राजीनामा योग्य क्लेम, दीवानी, आपराधिक, पारिवारिक विवाद, भरण पोषण, घरेलू हिंसा जैसे प्रकरणों को अधिकाधिक संख्या में आपसी राजीनामा के जरिए निराकरण के लिए विस्तारपूर्वक चर्चा की गई। इस दौरान मीडिएशन के माध्यम से उभयपक्ष के मध्य सहमति स्थापित कर उन्हें मीडिएटर के समक्ष रेफर करने और निराकरण होने पर प्राप्त होने वाले लाभ व प्रकरण का अंतिम रूप से निराकृत हो जाने के बारे में विस्तार से मार्गदर्शन प्रदान किया गया।

यह भी पढ़े -१७ सितम्बर से जिले में प्रांरभ होगा स्वच्छता ही सेवा अभियान, कलेक्टर ने बैठक लेकर अभियान की सफलता के संबध में दिए निर्देश

इसके अलावा लोक अदालत में दोगुनी संख्या में प्रकरणों के निराकरण के लिए आवश्यक सहयोग प्रदान करने का आह्वान भी किया गया। जिला न्यायाधीश एवं प्राधिकरण के सचिव हरप्रसाद बंशकार ने बैठक में उपस्थित अभिभाषकों से उनके पक्षकारों के राजीनामा योग्य समस्त प्रकरणों को अधिकाधिक संख्या में प्रि-सिटिंग में लेकर राजीनामे की चर्चा कर निराकरण करवाने तथा राजीनामा योग्य प्रकरणों के निराकरण के लिए मीडिएशन कमेटी के सदस्यों और प्रशिक्षित मीडिएशन अधिवक्तागण से मीडिएशन के बारे में आ रही समस्याओं व निवारण के संबंध में विस्तार से चर्चा की गई।

यह भी पढ़े -जिला चिकित्सालय में क्लब फुट टेढे पंजे के उपचार हेतु क्लीनिक का शुभारंभ

इस अवसर पर प्रधान न्यायाधीश कुटुम्ब न्यायालय रूपेश शर्माए जिला न्यायाधीश अयाज मोहम्मद एवं इन्द्रजीत रघुवंशी, जिला विधिक सहायता अधिकारी देवेन्द्र सिंह परस्ते, अध्यक्ष अधिवक्ता संघ राजेश तिवारी, मीडिएटर अधिवक्ता आशा खरे, लक्ष्मीनारायण द्विवेदी एवं धर्मेन्द्र पाण्डेय, चीफ एलएलडीसीएस आनंद त्रिपाठी, डिप्टी चीफ एलएडीसीएस करण सिंह व पवन कुमार पाण्डेय, असिस्टेंट विजयलक्ष्मी प्रजापति, शशांक चतुर्वेदी व रोहित नायक, सुरेन्द्र सिंह परमार, एम.एल. अवस्थी, विद्याधर त्रिपाठी, शैलेन्द्र मिश्रा, राहुल श्रीवास्तव, पूजा सिंह गहलोत व अन्य अधिवक्तागण भी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़े -ग्राम खलोंन का ट्रांसफारमर एक माह से जला, ग्रामीण हो रहे परेशान

Tags:    

Similar News