पन्ना: पीएम कालेज ऑफ एक्सीलेंस छत्रशाल महाविद्यालय में मनाया गया गुरू पूर्णिमा महोत्सव

  • पीएम कालेज ऑफ एक्सीलेंस छत्रशाल महाविद्यालय में
  • मनाया गया गुरू पूर्णिमा महोत्सव

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-22 10:09 GMT

डिजिटल डेस्क, पन्ना। पीएम कालेज ऑफ एक्सीलेंस छत्रशाल महाविद्यालय में दो दिवसीय गुरू पूर्णिमा उत्सव शासन के दिशानिर्देशानुसार बडे उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। कार्यक्रम के प्रथम दिवस पर प्रात: 09 बजे से अतिथियों का आगमन एवं पंजीकरण का कार्य किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ उपस्थित अतिथियों द्वारा दीप प्रज्जवलन एवं सरस्वती पूजन के साथ किया गया। कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री का देवी अहिल्या विश्वविद्यालय इंदौर से वर्चुअल रूप से जुडक़र कार्यक्रम को संबोधित किया। मुख्यमंत्री ने कहा जिसका कोई अंत नहीं है वही गुरु यदि किसी भी व्यक्ति के सामने गुरु ना आए तो उसका उत्कृष्ट चरित्र उभर कर कभी भी सामने नहीं आएगा। अपने गुरु संदीपनि के चरित्र का वर्णन किया एक गुरु अपने जीवन के महत्वपूर्ण क्षण को छोडक़र शिक्षा का दान कर रहा है इससे बड़ा त्याग का कोई उदाहरण ही नहीं हो सकता। महाविद्यालय के प्रशासनिक अधिकारी डॉ. पी.पी. मिश्रा ने कहा की गुरु बिन भव निधि तरई ना कोई जो विरंची शंकर शम होई गुरु समाज में दर्पण की तरह होता है जो शिष्य को अच्छाई और बुराई से पहचान करवाता है।

यह भी पढ़े -विद्युत विभाग की सर्तकता टीम पर हमला करने वाले ग्रामीणों के विरूद्ध प्रकरण दर्ज

महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. एस.पी.एस. परमार ने सभी गुरुजनों व अतिथियों का भाषिक स्वागत किया कार्यक्रम की रूपरेखा पर चर्चा की। गुरु पूर्णिमा का कार्यक्रम महर्षि वेदव्यास की स्मृति में मनाया जाता है हर युग में महान गुरुओं द्वारा किए गए विशेष कार्यों पर चर्चा की। जन भागीदारी अध्यक्ष राजेश गौतम ने कहा की जिन गुरुओं ने इस जीवन को अमूल्य बनाया उन लोगों को सादर प्रणाम अपने गुरु परंपरा पर विशेष चर्चा की। डॉ. उमा त्रिपाठी नें गुरु पूर्णिमा के अवसर पर सभी अतिथियों एवं कॉलेज स्टाफ द्वारा वृक्षारोपण कराया गया। कार्यक्रम में महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापक, सहायक प्राध्यापक, सेवानिवृत्त प्राध्यापक सहित समस्त छात्र-छात्रायें उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन डॉ. सतीश त्रिपाठी ने किया एवं आभार प्रदर्शन महाविद्यालय के भौतिक शास्त्र के विभागाध्यक्ष डॉ. शिव गोपाल सिंह द्वारा किया गया।

यह भी पढ़े -ढाबा में काम करने वाले अज्ञात अधेड़ मजदूर की मौत, पुलिस को बिना सूचना दिए जलाया गया शव

कन्या महाविद्यालय में भी आयोजित हुआ कार्यक्रम

शासकीय कन्या महाविद्यालय पन्ना में मुख्यमंत्री के मुख्य आतिथ्य में प्रात: 10:45 बजे से देवी अहिल्या विश्वविद्यालय इन्दौर में आयोजित गुरू पूर्णिमा कार्यक्रम का सीधा प्रसारण की व्यवस्था की गई। सीधे प्रसारण के पश्चात गुरू पूर्णिमा उत्सव कार्यक्रम का उद्घाटन दीप प्रज्वलन और सरस्वती बंदना तथा अतिथियों के स्वागत से हुआ। इसके पश्चात गुरू बंदना की गई तत्पश्चात छत्रसाल शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय पन्ना के पूर्व प्राध्यापक एवं शिक्षाविद डॉ. एस.एस. राठौर का पुष्प गुच्छ एवं साल श्रीफल से सम्मान किया गया है। डॉ. एस.एस. राठौर ने अपने उद्बोधन में कहा कि अंधकार को प्रकाश में बदलने का सामर्थ सिर्फ गुरू में होता है। महाविद्यालय के प्राध्यापक डॉ. फरीद अहमद सौदागर द्वारा गुरू पूर्णिमा का ऐतिहासिक महत्व एवं सांस्कृतिक पृष्ठभूमि पर अपना वक्तव्य दिया गया। कार्यक्रम का संचालन कर रहे हिन्दी साहित्य के प्राध्यापक डॉ. राजेश कुमार पाठक द्वारा गुरू शिष्य परम्परा एवं भारतीय परंपरा में गुरू शिष्य के संबंधों की महत्ता पर प्रकाश डाला गया। अन्त में महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य नरेश कुमार पटेल द्वारा धन्यवाद् ज्ञापित किया गया। कार्यक्रम में महाविद्यालय का समस्त शैक्षणिक, अशैक्षणिक स्टाफ एवं महाविद्यालय की छात्राऐं उपस्थित रहीं।

यह भी पढ़े -बारिश की चंद बूंदों ने उखाड फेंकी 4.69 करोड की सडक, मध्यप्रदेश सडक विकास निगम की साख पर दाग साबित हो रही अमानगंज बायपास

Tags:    

Similar News