पन्ना: ३० जून से पूर्व जिले के किसान ऋण अदा कर समितियों से प्राप्त करें खाद-बीज, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के सीईओ ने दी प्रगति की जानकारी

  • जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के सीईओ ने दी प्रगति की जानकारी
  • बैंक में गडबडी करने वालों के विरूद्ध होगी सख्त कार्यवाही

Bhaskar Hindi
Update: 2024-06-15 07:40 GMT

डिजिटल डेस्क, पन्ना। जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एस.के. कन्नौजिया ने आज अपने कक्ष में आयोजित पत्रकार वार्ता में जानकारी देते हुए बतलाया कि बैंक ने चालू वर्ष २०२३-२४ में १३.४६ करोड का लाभ अर्जित किया है। बैंक की मजबूती का संकेत सीआरएआर है जो कि रिजर्व बैंक के द्वारा ९ प्रतिशत निर्धारित किया गया है वह ३१.०३ वर्ष २०२३ की तुलना में ३१ मार्च २०२४ पर ४.४४ प्रतिशत से १३.६३ प्रतिशत हो गया है। उन्होंने बताया कि बैंक की अमानतों में वर्ष में ८ करोड की वृद्धि हुई है। गर्वनमेंट सिक्योरिटी में भी ७ करोड रूपए की वृद्धि हुई है। श्री कन्नौजिया ने बताया कि बैँक द्वारा अभी तक १५२.३७ करोड मांग के विरूद्ध ६२.६१ लाख की वसूली की जा चुकी है। मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा सभी ऋणी कृषकों से अपील की है कि वह दिनांक ३० जून २०२४ के पूर्व बकाया ऋण जमा करें एवं समितियों से पुन: शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर नगद ऋण तथा खाद-बीज प्राप्त करें। जिले की समस्त समितियों में खरीफ फसलों हेतु यूरिया, डीएपी, एनपीके, उर्वरकों का अग्रिम भण्डारण कराया गया है। कृषकों से कहा है कि समितियों से खाद प्राप्त कर लेंवे ताकि समितियों द्वारा और भी खाद का भण्डारण कराया जा सके।

धान-गेहूं शार्टेज की हुई वसूली

पत्रकार वार्ता के दौरान पूंछे जाने पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री कन्नौजिया ने बतलाया कि धान, गेहूं शार्टेज की वसूली समिति प्रबंधकों से १ करोड ७७ लाख की हो चुकी है इस मामले में तीन समिति प्रबंधकों को पूर्व में निलंबित किया जा चुका है क्योंकि उनके द्वारा शार्टेज की वसूली जमा नहीं की गई थी इसीलिए ऐसे समिति प्रबंधकों के विरूद्ध निलंबन की कार्यवाही करते हुए उनको नोटिस जारी करते हुए राशि जमा करने के लिए कहा गया है।

यह भी पढ़े -आदिवासी महिला की मौत के बाद भी स्वास्थ्य अमला उदासीन, झोलाछाप डॉक्टर के इलाज से हुई थी मौत

२ करोड ४९ लाख विक्रेताओं के ऊपर है बकाया

जिले की शासकीय उचित मूल्य की दुकानों के विक्रेताओं के ऊपर २ करोड ४९ लाख रूपए की राशि बकाया है। जिनसे राशि वसूल किए जाने की भी कार्यवाही बैंक द्वारा की जा रही है और आशा की जाती है कि यह राशि भी शीघ्र जमा होगी राशि जमा न होने की स्थिति में नियमानुसार कार्यवाही की जावेगी।

यह भी पढ़े -घर में घुसकर चोरी करने वाले आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार, आरोपी से चोरी किया गया समान भी बरामद

बैंक में गडबडी करने वालों के विरूद्ध होगी सख्त कार्यवाही

जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एस.के. कन्नौजिया ने बतलाया कि बैंक में वर्ष २०१७ से २०२३ के बीच अपनी आईडी के बीजीएल एकांउट से ढाई करोड की राशि अपने परिजनों और अन्य खातों में स्थानांतरित करने की जो शिकायत की गई थी इस मामले में बैंक के एकांउट सेक्शन के लेखापाल राजेश कोरी व लिपिक पुष्पेन्द्र सिंह बुंदेला को निलंबित किया जा चुका है इसमें १ करोड ८५ लाख का गबन जांच में पाया गया है। जिसमें ७२ लाख की राशि जमा हो चुकी है। मेरी प्राथमिकता है कि शेष बची राशि भी बैंक के खाते में जमा हो, जांच चल रही है। किसी भी कर्मचारी की गडबडी सामने आने के बाद उनको बख्शा नहीं जायेगा साथ ही उनके विरूद्ध कानूनी कार्यवाही भी की जावेगी। श्री कन्नोजिया ने कहा कि इस पूरे मामले को अपने वरिष्ठ अधिकारियों को जानकारी दी गई है ओर समय-समय पर उनसे मार्गदर्शन मिलने पर कार्यवाही की जा रही है। 

यह भी पढ़े -श्री जुगल किशोर जी मंदिर में श्रीमद् भागवत कथा का आयोजन, पार्थवीर शुक्ला ने कहा- धर्म के साथ शिक्षित होना भी जरूरी

Tags:    

Similar News