केंद्रीय कृषि मंत्री ने दिए निर्देश 3 दिनों के भीतर किसानों को मिले भुगतान 

 केंद्रीय कृषि मंत्री ने दिए निर्देश 3 दिनों के भीतर किसानों को मिले भुगतान 

Bhaskar Hindi
Update: 2017-11-11 18:33 GMT
 केंद्रीय कृषि मंत्री ने दिए निर्देश 3 दिनों के भीतर किसानों को मिले भुगतान 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महाराष्ट्र में समर्थन मूल्य पर कृषि उपज की खरीद को बढ़ाने के लिए नाफेड के माध्यम से राज्य के 150 केंद्रों पर सर्वेयर ग्रेडर तैनात किए जाएंगे। शनिवार को कृषि एवं मार्केटिंग विभाग के मंत्रियों एवं अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक के दौरान केंद्रीय मंत्री राधा मोहन सिंह ने यह बात कही। बैठक में कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने प्रत्येक किसान को उसकी खरीद के 3 दिन के अंदर भुगतान करने के भी निर्देश दिए।

बैठक में राधा मोहन सिंह ने नाफेड के सर्वेयर ग्रेडर को प्रदेश के सभी खरीद केंद्रो पर तैनात करने के निर्देश दिए एवं वरिष्ठ अधिकारियों को भी 4-4 केंद्रों पर रोजाना जाने को कहा। जिससे किसानों द्वारा खरीद केन्द्रों पर लाये गए मूंग, उड़द एवं सोयाबीन की क्वालिटी का उचित परीक्षण करके रिजेक्शन के प्रमाण को कम किया जा सके। 
             
बैठक में खरीदी पर समीक्षा
केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सिंह ने महानगर के पंचसितारा होटल में कृषि एवं मार्केटिंग विभाग के मंत्रियों एवं अधिकारियों के साथ बैठक करके महाराष्ट्र में मूंग ,उड़द एवं सोयाबीन की खरीद की समीक्षा की। इस वर्ष महाराष्ट्र के मूंग, उड़द के उत्पादन वाले क्षेत्रों में अधिक वर्षा होने के कारण मूंग, उड़द का मॉयस्चर कॉन्टेंट कम है। इसलिए कृषि मंत्री ने निर्णय लिया है कि महाराष्ट्र के लिए विशेष सहूलियत देकर मॉइस्चर कॉन्टेंट को कम किया जाएगा।

1 करोड़ 29 लाख किसानों को मिला मिट्‌टी परीक्षण कार्ड 
इस बैठक में केंद्रीय कृषि मंत्री ने महाराष्ट्र सरकार को बधाई देते हुए कहा कि खुशी की बात है कि महाराष्ट्र में सरकार ने 1 करोड़ 36  किसानों में से 1 करोड 29 लाख को सॉइल हेल्थ कार्ड (मिट्‌टी परीक्षण कार्ड) प्रदान किये गए हैं और दूसरे चरण की प्रगति संतोषजनक है। 

सुधरेगी गांवों की अर्थव्यवस्था
उन्होंने यह भी कहा कि महाराष्ट्र में प्रदेश के सीएम देवेंद्र फडणवीस की सक्रियता एवं किसान हित की सोच के कारण किसान कल्याण की सभी योजनाओं को सफलता के साथ लागू कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में जल संचयन और जल सिंचन  की दिशा में श्रेष्ठ कार्य करते हुए  सीएमदेवेंद्र फडणवीस ने जो सफलता हासिल की है उसे देखते हुए कहा जा सकता है कि आनेवाले वर्षों में महाराष्ट्र में किसानों और गांवों की अर्थ व्यवस्था को और अधिक मजबूती मिलेगी। बैठक में  राज्य के कृषि मंत्री पांडुरंग फुंडकर, सहकारिता एवं विपणन मंत्री सुभाष देशमुख, कृषि राज्यमंत्री सदाभाऊ खोत व कृषि विभाग के प्रधान सचिव विजय कुमार भी उपस्थित थे।

Similar News