Mumbai News: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए आज जारी होगी अधिसूचना

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए आज जारी होगी अधिसूचना
  • सीट बंटवारे का पता नहीं, नामांकन आज से
  • महायुति और महाविकास आघाडी में होगा मुकाबला
  • तीसरा मोर्चा परिवर्तन महाशक्ति भी मैदान में उतरा

Mumbai News महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए सत्तारूढ़ महायुति और महाविकास आघाडी (एमवीए) में सीट बंटवारे के फॉर्मूले का अभी पता नहीं है। मगर, विधानसभा चुनाव के लिए 22 अक्टूबर को अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। यानी मंगलवार से चुनाव लड़ने के लिए उम्मीदवार नामांकन-पत्र दाखिल कर सकेंगे। उम्मीदवारों के नामांकन-पत्र जमा करने की आखिरी तारीख 29 अक्टूबर है। नामांकन-पत्रों की छानबीन 30 अक्टूबर को होगी। उम्मीदवार 4 नवंबर तक नामांकन वापस ले सकते हैं। इस चुनाव में महायुति और महाविकास आघाडी के बीच सीधा मुकाबला होगा। हालांकि परिवर्तन महाशक्ति नाम से तीसरा मोर्चा भी मैदान में है। महायुति में सीट बंटवारे से पहले भाजपा ने अपने कोटे की 99 सीटों पर उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है।

वंचित बहुजन आघाडी (वीबीए) ने अभी तक पांच सूची में कुल मिलाकर 83 प्रत्याशी घोषित किए हैं। महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) ने भी ठाणे शहर और कल्याण ग्रामीण समेत कुछ सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है। वहीं परिवर्तन महाशक्ति ने फिलहाल 8 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं। पूर्व सांसद छत्रपति संभाजी राजे समेत अन्य छोटे दलों के नेता परिवर्तन महाशक्ति का नेतृत्व कर रहे हैं। महाराष्ट्र विधानसभा में कुल 288 सीटें हैं। इधर, मराठा आरक्षण कार्यकर्ता मनोज जरांगे-पाटील ने अपने संभावित उम्मीदवारों से नामांकन पत्र दाखिल करने का आग्रह किया है। यदि जरांगे-पाटील के समर्थक नामांकन वापसी की आखिरी तारीख के बाद भी मैदान में डटे रहते हैं तो चुनाव दिलचस्प हो जाएगा।

20 नवंबर को होगा मतदान : विधान सभा चुनाव के लिए मतदान 20 नवंबर को होगा। वहीं मतगणना के बाद नतीजे 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।

उद्धव का प्लान बी तैयार : आघाडी में सीटों को लेकर शिवसेना (उद्धव) और कांग्रेस के बीच मचमच जारी है। कई दौर की बैठक के बावजूद विदर्भ की 6 और मुंबई की 3 सीटों पर दोनों दलों के बीच सहमति नहीं बन पाई है। शिवसेना (उद्धव) नेताओं का कहना है कि कांग्रेस नहीं मानी तो हम प्लान ‘बी’ के तहत राज्य की सभी सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। हालांकि कांग्रेस नेता भी इसी तरह की बातें कर रहे हैं।

कांग्रेस के नेतृत्व में बनेगी आघाडी सरकार: पृथ्वीराज : आघाडी में सीट बंटवारे को लेकर खींचतान के बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा है कि राज्य में कांग्रेस के नेतृत्व में ही एमवीए सरकार बनेगी। चव्हाण के बयान का मतलब है कि कांग्रेस ही राज्य में बड़े भाई की भूमिका में रहेगी। चव्हाण इससे पहले भी कई बार कह चुके हैं कि राज्य में अगला मुख्यमंत्री कांग्रेस से होगा।

Created On :   21 Oct 2024 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story