पंडित एसएन शुक्ला विश्वविद्यालय में समाजशास्त्र में शोध प्रविधि विषय पर दो दिवसीय सेमिनार

शहडोल पंडित एसएन शुक्ला विश्वविद्यालय में समाजशास्त्र में शोध प्रविधि विषय पर दो दिवसीय सेमिनार

Bhaskar Hindi
Update: 2023-04-12 08:45 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!

डिजिटल डेस्क,शहडोल। पंडित एसएन शुक्ला विश्वविद्यालय में आज से वर्तमान संदर्भ में प्रमुख चर्चित विषय समाजशास्त्र में शोध प्रविधि पर दो दिवसीय सेमिनार का शुभारंभ हुआ। उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि के रूप में वर्चुअल माध्यम से मध्यप्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव सम्मिलित हुए। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय शिक्षा का ऐसा केंद्र है, जहां से मंथन होकर समाज को एक नई दिशा और दशा मिलती है।

आयोजन का उद्देश्य ऐसा मंथन है जो समाज को नए आयाम देगा। अध्यक्षता कर रहे विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. रामशंकर ने समाज में शोध की क्या आवश्यकता है, शोध का प्रारूप कैसे तैयार करें, प्रश्न कैसे बनाएं और किस मूल विषय पर आपको शोध करना है, इस पर उदाहरण देते हुए चर्चा की। शोध प्रविधियों के बारे में विश्व में किस तरह की शोध पद्धति है, इसके लिए अपने अनुभव से छात्र-छात्राओं तथा प्राध्यापकों को उद्बोधित किया। विशिष्ट अतिथि प्रो. सनसनवाल ने प्रयोगात्मक शोध-प्रविधि पर छात्र-छात्राओं से तथा प्राध्यापकों से भी शोध के बारे में विषय विशेषज्ञ होने के नाते चर्चा की।

उन्होंने शोध प्रविधि के विविध आयामों पर प्रकाश डालते हुए शोध की आवश्यकताएं और शोध से समाज को क्या मिलता है, इन बिंदुओं पर विचार रखे। एडीजीपी डीसी सागर ने कहा कि साइबर एक मुख्य समस्या है। आज इस समस्या से हम जूझ रहे हैं। इस पर भी एक शोध की अति आवश्यकता है। डॉ. पूर्णिमा शर्मा ने सेमिनार के 2 दिन के आयोजन और उद्देश्य की व्याख्या की। सेमिनार का आयोजन राजनीति विभाग द्वारा किया गया। प्रथम सत्र में कुलसचिव डॉ. आशीष तिवारी ने आभार ज्ञापित किया। संचालन प्रो. चेतना सिंह सहायक प्राध्यापक राजनीति विज्ञान ने किया।

सेमिनार में प्रो. गीता सराफ विभागाध्यक्ष राजनीति शास्त्र, प्रो. नीलमणि दुबे विभागाध्यक्ष हिन्दी और सभी विभागाध्यक्ष तथा प्राध्यापक, सहायक प्राध्यापक अतिथि विद्वान उपस्थित रहे।

 

Tags:    

Similar News