Panna News: जिले में संपदा 2.0 सॉफ्टवेयर में हुई पहली रजिस्ट्री

  • शासन के निर्देशानुसार पन्ना जिले में भी अचल संपत्ति के पंजीयन की प्रक्रिया
  • जिले में संपदा 2.0 सॉफ्टवेयर में हुई पहली रजिस्ट्री

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-23 11:50 GMT

Panna News: शासन के निर्देशानुसार पन्ना जिले में भी अचल संपत्ति के पंजीयन की प्रक्रिया संपदा 2.0 सॉफ्टवेयर पर प्रारंभ हो गई है। मंगलवार को गुनौर तहसील के ग्राम कमताना निवासी भास्कर पयासी ने संपदा 2.0 पर पहली रजिस्ट्री कराई। कलेक्टर सुरेश कुमार ने कलेक्टर कक्ष में आवेदक को दस्तावेज सौंपा। इस दौरान उप पंजीयक आर.पी. अहिरवार भी उपस्थित रहे। उल्लेखनीय है कि रजिस्ट्री की नवीन आसान प्रक्रिया से आवेदकों को ई-मेल एवं व्हाट्स एप पर दस्तावेज प्रेषित किए जाएंगे। इस पेपरलेस प्रक्रिया में पार्टी और गवाहों की पेशी में लगने वाले समय में भी कमी आएगी।

यह भी पढ़े -महिला के साथ छेड़खानी के मामले में आरोपी को एक वर्ष का सश्रम कारावास

संपदा 2.0 सॉफ्टवेयर की शुरूआत गत दिनों मुख्यमंत्री द्वारा भोपाल में की गई थी। इस सॉफ्टवेयर के जरिए गवाहों के कार्यालय आने की बाध्यता सामाप्त होने के साथ ही अन्य नई सुविधाएं मिलने से रजिस्ट्री प्रक्रिया आसान हो गई है। अब तक पंजीयन कार्य संपदा 1 से किया जा रहा था। उप पंजीयक ने बताया कि रजिस्ट्री की नवीन प्रक्रिया के बारे में अवगत कराने के लिए पूर्व में सर्विस प्रोवाइडर्स को आवश्यक प्रशिक्षण भी प्रदान किया गया था। संपदा 2.0 से फर्जी रजिस्ट्री पर भी रोक लगेगी और पक्षकारों की बायोमैट्रिक पहचान भी सुनिश्चित होगी। इसके अतिरिक्त संपत्ति की जीआईएस मैपिंग होने से सीमा निर्धारण विवाद तथा अन्य गडबडी नहीं होगी। ई-साइन और डिजिटल हस्ताक्षर से दस्तावेज तैयार किए जाएंगे।

यह भी पढ़े -शहर में जुआ खेलते पकड़े गए सात आरोपी, तीन भागे, 1 लाख 42 हजार रूपए नगदी सहित चार मोटर साइकिलें व छ: नग मोबाइल जप्त

Tags:    

Similar News