दूसरे दिन भी जारी रही पेंशन के लिए हड़ताल, पवार ने कहा - हड़ताल समाप्त कराने हस्तक्षेप करे सरकार

काम पर लौटने की अपील दूसरे दिन भी जारी रही पेंशन के लिए हड़ताल, पवार ने कहा - हड़ताल समाप्त कराने हस्तक्षेप करे सरकार

Bhaskar Hindi
Update: 2023-03-15 15:48 GMT
दूसरे दिन भी जारी रही पेंशन के लिए हड़ताल, पवार ने कहा - हड़ताल समाप्त कराने हस्तक्षेप करे सरकार

डिजिटल डेस्क, मुंबई. महाराष्ट्र सरकार के लाखों कर्मचारियों की हड़ताल बुधवार को दूसरे दिन भी जारी रही, हालांकि एक दिन पहले ही मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने उनसे काम पर लौटने की अपील की थी। पुरानी पेंशन योजना बहाल करने की मांग को लेकर सरकारी व अर्ध सरकारी कर्मचारी अनिश्चिकालिन हड़ताल पर हैं। हड़ताल के कारण सरकारी अस्पतालों और कार्यालयों में कामकाज प्रभावित हुआ है। राज्य सरकार के कर्मचारियों, अर्द्ध-सरकारी कर्मचारियों और शिक्षकों के करीब 35 संगठनों का प्रतिनिधित्व करने वाली समिति के संयोजक विश्वास काटकर ने दावा किया कि उनके सदस्य महाराष्ट्र के सभी 36 जिलों में हड़ताल और प्रदर्शनों में हिस्सा ले रहे हैं। मुख्यमंत्री की अपील को खारिज करते हुए उन्होंने कहा कि कर्मचारियों की मांगों को पूरा किया जाए। शिंदे ने सोमवार को राज्य सरकार के कर्मचारियों की पुरानी पेंशन योजना को वापस लेने की मांग पर गौर करने के लिए वरिष्ठ नौकरशाहों के एक पैनल की भी घोषणा की थी। 

पहले भी बन चुकी है कमेटी

काटकर ने कहा कि राज्य सरकार के कर्मचारियों ने 2018 में भी इसी तरह का आंदोलन किया था, जिसके बाद एक समिति का गठन किया गया था लेकिन इसकी रिपोर्ट पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। कर्मचारियों ने 2022 में भी हड़ताल की थी लेकिन उनकी मांग पूरी करने के लिए कोई कार्रवाई नहीं हुई। महाराष्ट्र नर्सिंग एसोसिएशन की सुमित्रा टोटे ने कहा कि 30 जिलों में उनकी शाखाएं हड़ताल में शामिल हैं। 

हड़ताल समाप्त कराने हस्तक्षेप करे सरकारः पवार 

विधानसभा में नेता विपक्ष के नेता अजित पवार ने बुधवार को कहा कि राज्य सरकार के कर्मचारियों की जारी हड़ताल के कारण स्वास्थ्य तंत्र चरमरा गया है जबकि अन्य आवश्यक सेवाएंभी प्रभावित हुई हैं। पवार ने बुधवार को विधानसभा में हड़ताल को समाप्त करने के लि एसरकार से हस्तक्षेप करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि पिछले दो दिन की हड़ताल के दौरान स्वास्थ्य व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है। एच3एन2 फ्लू के मामले बढ़ रहे हैं और हड़ताल का असर आम लोगों पर पड़ रहा है। एक अस्पताल में 150 से ज्यादा सर्जरी लंबित हैं। हाल में हुई बेमौसम बारिश के कारण फसलों को हुए नुकसान का पंचनामा करने की प्रक्रिया हड़ताल के कारण बंद हो गई है।पवार ने यह भी कहा कि प्रशासन, शिक्षा, स्वास्थ्य और अन्य आवश्यक सेवाएं प्रभावित हुई हैं। महाराष्ट्र सरकार के लाखों कर्मचारी पुरानी पेंशन योजना की बहाली की मांग को लेकर मंगलवार से हड़ताल पर हैं।

    

Tags:    

Similar News