तहसीलदारों ने वाहन जमा कर शुरू किया अवकाश आंदोलन

प्रमोशन, वेतन भत्ते सहित अन्य मांगों को लेकर हैं सामूहिक हड़ताल पर  तहसीलदारों ने वाहन जमा कर शुरू किया अवकाश आंदोलन

Bhaskar Hindi
Update: 2023-03-20 16:58 GMT

डिजिटल डेस्क जबलपुर। प्रमोशन और वेतन भत्ते सहित अन्य माँगों को लेकर तहसीलदार, नायब तहसीलदार और एसएलआर ने सोमवार से सामूहिक अवकाश आंदोलन शुरू कर िदया है। रविवार और सोमवार की दरम्यानी रात ठीक 12 बजे सामूहिक रूप से सभी तहसीलदारों और नायब तहसीलदारों ने प्रशासनिक वाट्सएप ग्रुप छोड़ दिया। इसके बाद सुबह 10 बजे सभी अपने सरकारी वाहन लेकर कलेक्ट्रेट पहुँचे और वाहन सौंपकर अवकाश पर चले गए। उनका यह आंदोलन 3 िदनों का है। पहले ही दिन कलेक्ट्रेट सहित तहसीलों का प्रशासनिक कार्य पटरी से उतरा नजर आया। लोग छोटे-छोटे कार्यों के िलए भी भटकते नजर आए।
तहसीलदार लम्बे समय से अपने साथ हो रहे अन्याय को सहते आए हैं, कई बार ज्ञापन आदि सौंपे गए लेकिन हर बार केवल आश्वासन िदया गया और ये मान गए। यही कारण था िक वर्षों से तहसीलदारों और नायब तहसीलदारों के साथ ही एसएलआर को पदोन्नति नहीं िमली। संघ के तहसीलदार प्रदीप मिश्रा और मुनव्वर खान का कहना है िक कार्यवाहक डिप्टी कलेक्टर और नायब तहसीलदारों को तहसीलदार बनाने के आदेश सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से ही निकाले जाएँ लेकिन ऐसा नहीं हो पा रहा है। इसके साथ ही वेतन विसंगतियों को लेकर भी सरकार से माँग की लेकिन इस पर भी ध्यान नहीं िदया गया। इन सबसे परेशान होकर पहले काली पट्टी बाँधकर प्रदर्शन िकया गया और अब 3 दिनों के सामूहिक अवकाश पर जाना पड़ा।
कलेक्ट्रेट में भटकते रहे लोग-
पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के िलए 25 तक फॉर्म भरना है। इसके लिए आय प्रमाण आवश्यक है। प्रमाणपत्र तहसीलदारों द्वारा ही जारी िकया जाता है। बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएँ कलेक्ट्रेट में चक्कर काटते नजर आए। एड. तरुण रोहिताष ने माँग की कि फॉर्म भरने की तिथि आगे बढ़ाई जाए। इसी प्रकार लाड़ली लक्ष्मी योजना के िलए भी बहनें आवश्यक दस्तावेजों के िलए परेशान रहीं।
8पंचायत सचिव भी गए हड़ताल पर-
सोमवार से ही पंचायत सचिव भी हड़ताल पर चले गए। इसके चलते पूरे दिन पंचायतों के काम ठप पड़ गए। लोग पंचायत कार्यालय में अपने कार्य कराने सुबह से पहुँच जरूर गए लेकिन कई जगह तो कार्यालय खुले ही नहीं, क्योंिक कार्यालय खोलने से लेकर बंद करने का कार्य भी पंचायत सचिव को ही करना पड़ता है।
भोपाल जाकर करेंगे आंदोलन-
संयुक्त मोर्चा महिला एवं बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारी संघ, पर्यवेक्षक संघ और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिका संघ के पदाधिकारी अब भोपाल जाकर आंदोलन करेंगे। इसका निर्णय सोमवार को आयोजित बैठक में िलया गया। प्रदेश स्तर पर भोपाल में धरना एवं सामूहिक उपवास का कार्यक्रम मंगलवार से तय किया गया है। इसमें प्रत्येक जिलों से प्रतिदिन 200 से 300 लोग सामूहिक उपवास कर सरकार से अपनी न्यायोचित माँगों को पूर्ण करने का आह्वान करेंगे। 

Tags:    

Similar News