दर्शन सोलंकी आत्महत्या मामले में एफआईआर दर्ज करने की मांग कर रहे छात्र संगठन  

 उपमुख्यमंत्री को लिखा पत्र  दर्शन सोलंकी आत्महत्या मामले में एफआईआर दर्ज करने की मांग कर रहे छात्र संगठन  

Bhaskar Hindi
Update: 2023-03-22 14:28 GMT
दर्शन सोलंकी आत्महत्या मामले में एफआईआर दर्ज करने की मांग कर रहे छात्र संगठन  

डिजिटल डेस्क, मुंबई। दर्शन सोलंकी नाम के छात्र की आत्महत्या के मामले में आईआईटी बांबे के दो छात्र संगठनों और पूर्व छात्रों के समूह ने एफआईआर दर्ज करने की मांग की है।अपनी मांग को लेकर आंबेडकर पेरियार फुले स्टडी सर्कल और अंबेडकराइट स्टूडेंट्स कलेक्टिव नाम छात्रों के समूह के साथ पूर्व छात्रों के एक समूह ने भी साथ मिलकर उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को पत्र लिखा है। पत्र में फडणवीस से अपील की गई है कि वे पुलिस को मामले में एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दें। 

दरअसल पुलिस अब तक आकस्मिक दुर्घटना में मौत (एडीआर) का मामला दर्ज कर छानबीन कर रही है। मामले की जांच के लिए विशेष टीम भी गठित की गई है लेकिन छात्रों के मुताबिक एसआईटी भी एडीआर के आधार पर ही जांच कर रही है। इसी साल 12 फरवरी को प्रथमवर्ष के छात्र सोलंकी ने आईआईटी बांबे परिसर में स्थित हॉस्टल की सातवीं मंजिल से कूदकर आत्महत्या कर ली थी। इसके बाद पवई पुलिस ने मामले में एडीआर दर्ज कर छानबीन शुरू की थी। पुलिस को कोई सुसाइड नोट नहीं मिला था। लेकिन कुछ छात्र संगठनों और सोलंकी के परिवार वालों ने आरोप लगाया था कि जातीय उत्पीड़न के चलते उसने आत्महत्या की। मामले की छानबीन के लिए आईआईटी बांबे ने भी 12 सदस्यीय जांच समिति बनाई थी। 

जांच समिति ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि सोलंकी के जातिगत उत्पीड़न के कोई सबूत नहीं मिले हैं और आत्महत्या की संभावित वजह खराब एकेडमिक परफॉर्मेंस हो सकता है। लेकिन सोलंकी का परिवार और कुछ छात्र समूह इससे सहमत नहीं हैं। उनकी मांग है कि सोलंकी के परिवार की शिकायत के आधार पर मामले में जातीय उत्पीड़न के तहत आत्महत्या के लिए मजबूर करने के आरोप में एफआईआर दर्ज की जाए। 
 

 

Tags:    

Similar News