रेल परियोजनाओं के लिए 50% निधि उपलब्ध कराएगी शिंदे सरकार, महा विकास आघाडी सरकार ने लगाई थी रोक 

बजट रेल परियोजनाओं के लिए 50% निधि उपलब्ध कराएगी शिंदे सरकार, महा विकास आघाडी सरकार ने लगाई थी रोक 

Bhaskar Hindi
Update: 2023-03-10 08:20 GMT
रेल परियोजनाओं के लिए 50% निधि उपलब्ध कराएगी शिंदे सरकार, महा विकास आघाडी सरकार ने लगाई थी रोक 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। केंद्र सरकार की ओर से महाराष्ट्र के अविकसित इलाकों में शुरू की गई रेलवे परियोजनाओं को गति देने के लिए प्रदेश सरकार अब 50 प्रतिशत राज्य के हिस्से की निधि उपलब्ध कराएगी। उपमुख्यमंत्री तथा वित्त मंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बजट में पूर्व की महा विकास सरकार के दौरान बंद की गई 50 प्रतिशत भागीदारी की नीति को दोबारा स्वीकार करने की घोषणा की है। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि चार नए रेलमार्ग वरोरा-चिमूर-कांपा, नांदेड़-बिदर, फलटण-पंढरपुर, खामगां-जालना के लिए सरकार राज्य के हिस्से की 50 प्रतिशत निधि प्रदान की जाएगी।सोलापुर-तुलजापुर-धाराशिव 84 किमी नए बॉडग्रेज मार्ग के लिए 452 करोड़ रुपए दिया जाएगा। वहीं राज्य मेंनागपुर-नागभीड़, अहमनगर-बीड़-परली,वर्धा-यवतमाल-नांदेड़, वडसा-देसाईगंज-गडचिरोली रेलवे मार्ग का काम विभिन्न चरणों में शुरू है। जबकि केंद्र सरकार ने बजट में कल्याण-मुरबाड नए रेलमार्ग को मंजूरी दी है। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि नाशिक-पुणे सेमी हाईस्पीड रेलवे परियोजना के लिए आवश्यक निधि दी जाएगी। 

फाटकमुक्त बनेगा महाराष्ट्र 

राज्य सरकार ने बजट में महाराष्ट्र को रेलवे फाटक मुक्त बनाने की घोषणा की है। राज्य में 2500 रेलवे फाटक है। सेतूबंधन कार्यक्रम के तहत रेलवे फाटक पर उड़ानपुल, भूमिगत मार्ग बनाया जाएगा। फिलहाल 100 जगहों पर काम शुरू है। इस साल मई महीने में 25 उड़ानपुल का काम पूरा हो जाएगा। 

शिर्डी हवाई अड्डे पर नया यात्री टर्मिनल

बजट में शिर्डी हवाई अड्डे में 527 करोड़ रुपए खर्च करके नया यात्री टर्मिलन बनाने की घोषणा की गई है। वहीं छत्रपति संभाजीनगर हवाई अड्डे के लिए भूभि अधिग्रहण के काम के लिए 734 करोड़ रुपए निधि प्रदान की जाएगी। 

नाशिक में मेट्रो नियो परियोजना 

नाशिक में मेट्रो नियो परियोजना और ठाणे शहर में सर्कुलर मेट्रो रेल परियोजना सहित पुणे की पिंपरी-चिंचवड से निगरी कॉरिडोर और स्वारगेट से कात्रज मेट्रो परियोजना को केंद्र सरकार की मंजूरी के लिए भेजा गया है। केंद्र सरकार की मंजूरी प्राप्त होने के बाद राज्य में ये परियोजनाएं शुरू की जाएंगी।

शहद का गांव 

बजट में सातारा के महाबलेश्वर स्थित मांघर गांव की तर्ज पर दूसरे जिलों में शहद का गांव योजना शुरू करने की घोषणा की गई है। 

तैरते सौर पैनल से पैदा होगी बिजली 

छत्रपति संभाजी नगर के जायकवाडी बांध के नाथ सागर जलाशय में तैरते सौर पैनल द्वारा बिजली पैदा करने की परियोजना शुरू की जाएगी। 

नागपुर में अफ्रिकन सफारी 

नागपुर के हिंदूहृदय सम्राट बालासाहेब ठाकरे गोरेवाडा प्राणी संग्रहालय में अफ्रिकन सफारी व पक्षी उद्यान इस वर्ष शुरू किया जाएगा। जबकि पुणे के जुन्नर तहसील के शिवनेरी में तेंदुआ सफारी शुरू की जाएगी। 
 

Tags:    

Similar News