इस नेशनल पार्क की पार्क एम्बेसडर बनीं एक्ट्रेस रवीना टंडन

इस नेशनल पार्क की पार्क एम्बेसडर बनीं एक्ट्रेस रवीना टंडन

Bhaskar Hindi
Update: 2018-08-22 14:27 GMT
इस नेशनल पार्क की पार्क एम्बेसडर बनीं एक्ट्रेस रवीना टंडन

डिजिटल डेस्क, मुंबई। बॉलीवुड अभिनेत्री रवीना टंडन को उपनगर बोरीवली स्थित संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान की ‘उद्यान राजदूत’ (पार्क एम्बेसडर) बनाया गया है। प्रदेश के वन एवं वित्त मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने यह जानकारी दी। मुनगंटीवार ने रवीना को 1 अगस्त को इस संबंध में प्रस्ताव भेजा था। जिसको स्वीकार करते हुए रवीना संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान की उद्यान राजदूत के रूप में काम करने के लिए तैयार हो गई हैं।

मुनगंटीवार ने कहा कि शहरों के हरित क्षेत्र पर बढ़ते शहरीकरण का तनाव है। इसलिए जंगल संवर्धन और संरक्षण के लिए व्यापक रूप से जनजागृति करने की आवश्यकता है। इसके मद्देनजर पर्यावरण स्नेही रवीना का काम उद्यान के विकास और विभिन्न उपक्रमों के लिए मूल्यवान साबित होगा। 

संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान 103 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला हुआ है। उद्यान में 274 से अधिक प्रजातियों के पक्षी हैं। प्राणियों की 35, सरीसृप (रेंगनवाले) व उभयचर प्राणियों की 78 और तितलियों की 170 प्रजाति पाई जाती है। उद्यान में 1100 से अधिक प्रजाति के वृक्ष हैं। उद्यान के मध्यभाग में बौद्धकालीन कान्हेरी गुफा है। जगंल में तेंदूए खुले में घुमते हैं। यहां शेर और बाघों को देखने लिए पर्यटकों की संख्या लगातार बढ़ रही है। 
 

Similar News