छत्रपति संभाजीनगर-नागपुर और वर्धा के राशनकार्ड धारकों को मिलेगी नकद रकम 

 विधानसभा प्रश्नोत्तर छत्रपति संभाजीनगर-नागपुर और वर्धा के राशनकार्ड धारकों को मिलेगी नकद रकम 

Bhaskar Hindi
Update: 2023-03-16 15:59 GMT
छत्रपति संभाजीनगर-नागपुर और वर्धा के राशनकार्ड धारकों को मिलेगी नकद रकम 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। अमरावती और छत्रपति संभाजीनगर (औरंगाबाद) विभाग के सभी जिलों के साथ नागपुर विभाग के वर्धा जिले में केशरी राशनकार्ड धारकों को अब सस्ती दरों पर अनाज की जगह प्रति महीने, प्रति लाभार्थी के बैंक खाते में 150 रुपए जमा कराए जाएंगे। अन्न व नागरिक आपूर्ति मंत्री रविंद्र चव्हाण ने प्रश्नकाल के दौरान पूछे गए सवाल के जवाब में यह जानकारी दी। भाजपा के अतुल भातखलकर, संतोष दानवे, कांग्रेस की सुलक्षा खोडके आदि सदस्यों के सवालों के जवाब में मंत्री चव्हाण ने बताया कि फिलहाल किसान आत्महत्या से प्रभावित 14 जिलों के लिए ही यह योजना शुरू की गई है लेकिन भविष्य में इसे शहरों की झुग्गी बस्तियों में भी लागू करने पर विचार किया जा सकता है। 

साल में दो बार होगी टीईटी 

आगामी शैक्षणिक सत्र से पहले राज्य में 30 हजार शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। इसके अलावा अब शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) साल में दो बार होगी। स्कूली शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर ने प्रश्नकाल के दौरान पूछे गए सवाल के जवाब में विधानसभा में यह जानकारी दी। विपक्ष के नेता अजित पवार, राकांपा के दिलीप वलसे पाटील, कांग्रेस के नाना पटोले, पृथ्वीराज चव्हाण, भाजपा के हरिभाऊ बागेड आदि सदस्यों के सवाल के जवाब में केसरकर ने बताया कि साल 2017 के बाद से शिक्षक भर्ती परीक्षा नहीं हो पाई थी। अब 80 फीसदी पद भरने को मंजूरी मिल गई है और अप्रैल तक भर्ती प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। 

परभणी एजुकेशन सोसायटी में अवैध भर्ती की होगी छानबीन 

परभणी एजुकेशन सोसायटी में अवैध भर्ती की शिकायत के बाद समूह शिक्षा अधिकारी (गट शिक्षणाधिकारी) को इसकी छानबीन के निर्देश दिए गए हैं। विधानसभा में पूछे गए सवाल के लिखित जवाब में स्कूली शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर ने यह जानकारी दी है। कांग्रेस के सुरेश वरपुडकर ने इससे जुड़ा सवाल पूछा था। जवाब में मंत्री केसरकर ने बताया कि मामले में जिलाधिकारी कार्यालय को इसी साल 10 जनवरी को शिकायत मिली थी, जिसे आगे की कार्यवाही के लिए परभणी शिक्षा अधिकारी के पास भेजा था जिसने जांच के निर्देश दिए। 
 

Tags:    

Similar News