ग्रीन रिफायनरी को लेकर तनातनी, राणे ने कहा- मुर्ख बना रहे हैं उद्धव

ग्रीन रिफायनरी को लेकर तनातनी, राणे ने कहा- मुर्ख बना रहे हैं उद्धव

Bhaskar Hindi
Update: 2018-02-09 16:07 GMT
ग्रीन रिफायनरी को लेकर तनातनी, राणे ने कहा- मुर्ख बना रहे हैं उद्धव

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महाराष्ट्र स्वाभिमान पार्टी के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री नारायण राणे ने रत्नागिरी में प्रस्तावित रिफायनरी को लेकर शिवसेना पक्ष प्रमुख उद्धव ठाकरे पर फिर हमला बोला है। राणे ने कहा कि उद्धव लोगों को मुर्ख बना रहे हैं। हिम्मत है को रियानरी बनाने का प्रस्ताव रद्द करके दिखाए। रत्नागिरी में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए राणे ने कहा कि एक तरफ रिफायनरी के विरोध में बोलने और दूसरी तरफ जमीन का व्यवहार करने की शिवसेना की नीति रही है।

ग्रीन रिफायनरी को लेकर सीएम से मिलेंगे पूर्व मुख्यमंत्री
राणें ने कहा कि इस संदर्भ में मैं जल्द ही मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से मुलाकात करूंगा। राणे ने कहा कि इस मसले को मैं राजनीति से ऊपर उठ कर देख रहा हूं। इस संकट से निपटने के लिए सभी को मिलकर संघर्ष करने की जरूरत है। राणे ने कहा कि किसी के दबाव में राजस्व व पुलिस विभाग के अधिकारी यदि किसी को परेशान करेंगे तो यह हम सहन नहीं कर सकते।

क्या है परियोजना
रत्नागिरी जिले की राजापुर तहसील और सिंधुदुर्ग जिले के देवगड में पब्लिक सेक्टर की तीन प्रमुख कंपनियां, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम मिलकर दुनिया की सबसे बड़ी ग्रीन रिफाइनरी लगाने जा रही है। परियोजना के तहत वेस्ट कोस्ट के दो गांवों में बंदरगाह बनेगा, वहां पहुंचे कच्चे तेल को रिफाइनरी में ले जाया जाएगा। करीब 60 मिलियन मीट्रिक टन की वेस्ट कोस्ट रिफाइनरी-कम-पेट्रोकेमिकल कॉम्पलेक्स की कुल लागत 40 बिलियन डॉलर्स है। लेकिन कोकण में इस परियोजना का विरोध हो रहा है। शिवसेना भी इसका विरोध कर रही है।

होगी दुनिया की सबसे बड़ी ऑयल रिफाइनरी
महाराष्‍ट्र के रत्‍नागिरी जिले में बनने वाली दुनिया की सबसे बड़ी ऑयल रिफाइनरी की कुल लागत 2.7 लाख करोड़ आएगी और इसे बनने में 60 महीने यानी 5 साल लगेंगे। राजापुर तालुका के बाबुलवाडी में बनने वाली ऑयल रिफाइनरी की रिफाइनिंग कैपेसिटी सालाना टनों में होगी। इस कांप्‍लेक्‍स को सरकारी कंपनियां इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) और हिंदुस्‍तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) बना रही हैं।

Similar News