वैक्सीन की किल्लत के चलते सरकारी केंद्रों पर टीकाकरण बंद

कोरोना से कैसे बचाव वैक्सीन की किल्लत के चलते सरकारी केंद्रों पर टीकाकरण बंद

Bhaskar Hindi
Update: 2023-04-17 15:44 GMT
वैक्सीन की किल्लत के चलते सरकारी केंद्रों पर टीकाकरण बंद

डिजिटल डेस्क, मुंबई, मोफिद खान. कोरोना रोधी वैक्सीन की किल्लत के चलते राज्य के सरकारी केंद्रों पर टीकाकरण बंद है। स्वास्थ्य विभाग 2 लाख टीके खरीदने की तैयारी में है। राज्य सरकार ने टीका खरीदने की मंजूरी दे दी है। टीके खरीदने के लिए स्वास्थ्य विभाग भारत बायोटेक से बातचीत कर रहा है। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार महानगर पालिका या सरकारी केंद्रों पर 31 मार्च से टीकाकरण नहीं हो पा रहा है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी पुष्टि की। अभी तक राज्यों को केंद्र सरकार वैक्सीन की आपूर्ति करती रही है। केंद्र की ओर से तय दर पर राज्य भी जरूरत के हिसाब से वैक्सीन खरीद सकते हैं। 

खर्च होंगे 6.82 करोड़ रुपए

भारत बायोटेक से टीके खरीदने पर 6.82 करोड़ रुपए खर्च होंगे। प्रत्येक वैक्सीन 341.25 रुपए की दर से खरीदी जाएगी। सरकार ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिया है कि टीके का इस्तेमाल उसकी अवधि समाप्त होने से पहले की जाए और टीके की बर्बादी न हो, इसका विशेष रूप से ध्यान रखा जाए। 

टीकाकरण की स्थिति

राज्य में करीब 12 लाख हेल्थ केयरवर्कर्स ने वैक्सीन की दोनों खुराक ली है। इनमें से करीब 5.50 लाख ने बूस्टर डोज ली है। इसी तरह 20 लाख से अधिक फ्रंट लाइन वर्कर्स ने वैक्सीन की दोनों खुराक ली है जिनमें से आठ लाख 40 हजार ने बूस्टर डोज ली है। इसके अलावा 15 से 59 आयु के लगभग 6 करोड़ लोगों ने दोनों खुराक ली है। इनमें से 51 लाख 78 हजार से अधिक ने बूस्टर डोज ली है। 60 साल या इससे अधिक उम्र के 1.15 करोड़ लोग दोनों खुराक ले चुके हैं और 31 लाख से ज्यादा ने बूस्टर डोज भी लगवाई है।

Tags:    

Similar News