मेस्टा ने कहा नहीं करेंगे पंजीकरण-बकाया प्रतिपूर्ति अदा करने पर अड़ा निजी स्कूल संचालकों का संगठन

आरटीई मेस्टा ने कहा नहीं करेंगे पंजीकरण-बकाया प्रतिपूर्ति अदा करने पर अड़ा निजी स्कूल संचालकों का संगठन

Bhaskar Hindi
Update: 2023-01-23 13:26 GMT
मेस्टा ने कहा नहीं करेंगे पंजीकरण-बकाया प्रतिपूर्ति अदा करने पर अड़ा निजी स्कूल संचालकों का संगठन

डिजिटल डेस्क, नागपुर. शिक्षण संचालनालय ने आरटीई प्रवेश के लिए 23 जनवरी से स्कूलों की पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करने का नोटिफिकेशन जारी किया है। िनजी अंगरेजी स्कूल संचालकों का संगठन ‘मेस्टा’ ने बकाया प्रतिपूर्ति अदा किए बिना पंजीकरण नहीं करने के लिए कहा है। ‘मेस्टा’ की चेतावनी से आरटीई प्रवेश प्रक्रिया पर लेट-लतीफी के बादल मंडराने लगे हैं।

साल 2017-18 से बकाया

आरटीई प्रवेश प्रक्रिया अंतर्गत प्रवेश दिए गए विद्यार्थी की फीस संबंधित स्कूल को अदा करने की सरकार की जिम्मेदारी है। साल 2017-18 से साल 2019-20 की आंशिक प्रतिपूर्ति राशि सरकार ने शिक्षा विभाग के पास जमा की है, लेकिन स्कूलों को वितरण नहीं की गई। साल 2020-21 से साल 2022-23 की प्रतिपूर्ति की फूटी कौड़ी शिक्षा विभाग को नहीं मिली। यानी स्कूलों को आरटीई प्रतिपूर्ति की रकम 6 साल से नहीं मिली। इसे लेकर कई आंदोलन किए गए। आरटीई प्रवेश नहीं देने की चेतावनी दी गई। प्रवेश नहीं देने पर स्कूलों की मान्यता रद्द करने की धमकी देकर दबाव बनाया गया।

तीव्र आंदोलन करने की चेतावनी

‘मेस्टा’ ने अब किसी भी दबाव में नहीं आकर जब तक बकाया प्रतिपूर्ति रकम अदा नहीं कि जाएगी, तब तक स्कूलों का आरटीई पंजीकरण नहीं करने की भूमिका ली है। इसके बावजूद सरकार के नहीं मानने पर तीव्र आंदोलन करने की चेतावनी दी है। 

Tags:    

Similar News