किसान कर्जमाफी मुद्दे पर विपक्ष का हंगामा, नहीं चल सकी दोनों सदनों की कार्यवाही

किसान कर्जमाफी मुद्दे पर विपक्ष का हंगामा, नहीं चल सकी दोनों सदनों की कार्यवाही

Bhaskar Hindi
Update: 2018-02-27 13:25 GMT
किसान कर्जमाफी मुद्दे पर विपक्ष का हंगामा, नहीं चल सकी दोनों सदनों की कार्यवाही

डिजिटल डेस्क, मुंबई। विधानमंडल के दोनों सदनों में विपक्ष के हंगामे के चलते मंगलवार को सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई। विधान परिषद में विपक्ष ने किसान कर्ज माफी के मुद्दे पर जमकर हंगामा किया। जबकि विधानसभा में दूसरे दिन भी मराठी का मुद्दा छाया रहा। मंगलवार को विपक्ष के नेता राधाकृष्ण विखे पाटील ने किसानों की कर्ज माफी पर चर्चा के लिए स्थगन प्रस्ताव लाए जाने की मांग की। जिसे अध्यक्ष ने अस्वीकार कर  दिया। इससे नाराज विरोधी दल के सदस्यों ने हंगामा शुरू कर दिया। विपक्षी सदस्यों ने हाल ही में मंत्रालय में जहर पीकर आत्महत्या करने वाले किसान धर्मापाटील का पोस्टर लाकर सदन में लहराया और उसे अध्यक्ष के आसन के सामने लगा दिया। इस दौरान विपक्ष का हंगामा लगातार जारी रहा। तीन बार सदन की कार्यवाही स्थगित करने के बाद दोपहर 1 बजे सदन की कार्यवाही पूरे दिन के स्थगित कर दी गई।

कर्जमाफी के लाभार्थी किसानों की सूची दे सरकार

विधान परिषद में विपक्षी सदस्यों के वेल में आकर हंगामा करने से सदन की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई। मंगलवार को सदन में विपक्ष के नेता धनंजय मुंडे ने कार्य स्थगन प्रस्ताव के जरिए किसान कर्ज माफी का मुद्दा उठाया। मुंडे ने कहा कि सरकार कर्ज माफी के लिए 31 लाख किसानों का आंकड़ा दे रही है। हमें सरकार से आंकड़ा नहीं बल्कि कर्ज माफी के लाभार्थी किसानों की सूची चाहिए। मुंडे ने दावा किया कि मैंने राष्ट्रवादी कांग्रेस के हल्ला बोल यात्रा के जरिए 17 जिलों का दौरा किया। लेकिन किसान कर्ज माफी का एक भी लाभार्थी नहीं मिला।

किसानों के गले में तख्ती

मुंडे ने कहा कि ओलावृष्टि और बेमौसम बारिश से हुए नुकसान का पंचनामा करने के लिए किसानों के गले में तख्ती टांगी जा रही है। सरकार को क्या किसान अपराधी लगते हैं? मुंडे ने कहा कि पटवारी मृत मुर्गी का पोस्टमार्टम करने का तुगलकी फरमान जारी करते हैं। मुंडे ने कहा कि सरकार ने सफेद इल्ली लगने के कारण खराब हुई कपास की फसलों का नुकसान भरपाई देने की घोषणा की थी लेकिन सरकार ने प्रभावित किसानों को प्रति हेक्टेयर केवल 6 हजार 700 रुपए देने के लिए शासनादेश जारी किया है। मुंडे सदन में बोल रहे थे कि उसी समय प्रदेश के राजस्व मंत्री चंद्रकांत पाटील खड़े हो गए। उनको देखकर भाजपा के सभी मंत्री और कई सदस्य भी सदन में खड़े हो। हालांकि शिवसेना के मंत्री और सदस्य बैठे रहे। इस दौरान विपक्ष के सदस्य वेल में आकर हंगामा करने लगे। इसी बीच सभापति रामराजे निंबालकर ने सदन की कार्यवाही 20 मिनट के लिए स्थगित कर दी। दोबारा कामकाज शुरू होने पर विपक्ष के सदस्य फिर से इसी मुद्दे पर नारेबाजी करने लगे। इसको देखते हुए तालिका सभापति चंद्रकांत रघुवंशी ने सदन की कार्यवाही को दिन भर के लिए स्थगित कर दिया। 

Similar News