सिनेमाघरों में नहीं खरीदना पड़ेगा मंहगा समोसा-पॉपकार्न 

सिनेमाघरों में नहीं खरीदना पड़ेगा मंहगा समोसा-पॉपकार्न 

Bhaskar Hindi
Update: 2018-06-18 12:49 GMT
सिनेमाघरों में नहीं खरीदना पड़ेगा मंहगा समोसा-पॉपकार्न 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। सिनेमाघरों में जाकर फिल्म देखने वालों की जेब हल्की होने से बच सकेगी। उन्हें सिनेमाघरों में मंहगी कीमतों पर खाने-पीने की चीजे खरीदने से छुटकारा मिलने वाला है। बॉम्बे हाईकोर्ट के कड़े रुख के बाद राज्य का गृह विभाग नीति तैयार कर रहा है। सूत्रों के अनुसार सरकार सिनेमाघरों के दर्शकों को घर बाहर से खाने-पीने के चीजें ले जाने की अनुमति देगी। आगामी 27 जून को राज्य सरकार हाईकोर्ट के सामने अपना पक्ष रखेगी। मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार हाईकोर्ट के कड़े रुख को देखते हुए गृह विभाग नीति तैयार कर रहा है।

हालांकि सिनेमाघर मालिकों की लॉबी ने इस मामले में सरकार पर दबाव बनाने की कोशिश कर रही है। मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया अगली सुनवाई पर 27 जून को सरकार यह नीति अदालत के सामने पेश करेगी। उन्होंने कहा कि सरकार चाहती है कि लोगों को सिनेमाघरों में घर से खाना ले जाने की अनुमति मिले।

हाईकोर्ट के निर्देश पर राज्य सरकार बना रही नीति 
गौरतलब है कि एक जनहित याचिका पर सुनवाई के दौरान बॉम्बे हाईकोर्ट ने कहा है कि राज्य सरकार सिनेमा हाल में पीने का पानी और खाद्य पदार्थ ले जाने की अनुमति देने के संबंध में दिशा-निर्देश जारी करने पर विचार करें। क्योंकि सिनेमा घर एयरपोर्ट की तरफ सुरक्षा के लिहाज से संवेदनशील नहीं है कि वहां जानेवाले हर शख्स की तलाशी ली जाए। कोर्ट ने कहा था कि सिनेमा हाल में जानेवाले लोग वहां से ही क्यों समान खरीदे? जस्टिस आरएम बोर्ड और जस्टिस राजेश केतकर की बेंच ने महानगर निवासी जितेंद्र बक्षी की ओर से दायर जनहित याचिका पर सुनवाई के दौरान यह बात कही थी। बेंच ने कहा कि यदि सिनेमा हाल में कोई अपना खाना-पानी ले जाता है, तो इसमें क्या दिक्कत हो सकती है?

75 रुपए में बिकता है 10 रुपए वाला समोसा
बता दें कि सिनेमाघरों में खाने-पीने की चीजे बाजार भाव से कई गुना अधिक कीमत पर बेची जाती हैं। दुकानों में 10 रुपए में मिलने वाला समोसा मल्टिप्लेक्स में 70 से 75 रुपए में बेची जाती हैं। इसी तरह पॉपकार्न भी 10 से 15 गुना अधिक कीमत पर बेचे जाते हैं। इसी तरह बाजार में 15 से 20 रुपए में मिलने वाली पानी की बोतल थियेटर में 50 रुपए में बेची जाती है।   

Similar News