नांदेड़ के नदाफ राउफ 'राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार' से होंगे सम्मानित

नांदेड़ के नदाफ राउफ 'राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार' से होंगे सम्मानित

Bhaskar Hindi
Update: 2018-01-18 16:26 GMT
नांदेड़ के नदाफ राउफ 'राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार' से होंगे सम्मानित

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दो लड़कियों को तालाब में डूबने से बचाने वाले नांदेड जिले के अर्धापुर रहने वाले नदाफ एजाज अब्दुल राउफ उन 18 बच्चों में शामिल है जिन्हे इस साल राष्ट्रीय विरता पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 24 जनवरी को यह पुरस्कार प्रदान करेंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इन बच्चों के लिए एक स्वागत कार्यक्रम का आयोजन करेंगे। ये बच्चें 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस की परेंड़ में भी हिस्सा लेंगे। इनमें साल लड़किया और 11 लड़के शामिल है।

20 फीट गहरे तालाब में छलांग लगाकर दो लडकियों को डूबने से बचाया
पार्डी के राजाबाई कनिष्ठ महाविद्यालय में 10वीं कक्षा में पढ रहे नदाफ ने साहस दिखाते हुए  20 फीट गहरे तालाब में छलांग लगाकर दो लडकियों को डूबने से बचाया है। 30 अप्रैल 2017 की घटना है। पार्डी गांव की महिलाएं और लड़किया कपड़े धोने के लिए तालाब पर गई थी। इसमें से एक लड़की का पैर फिसलकर वह तालाब में गिर पड़ी। उसे बचाने के लिए उसकी साथी लड़की ने तालाब में छलांग लगाई। लेकिन इन दोनों लड़कियों को डूबते देख इनकी चीख सुनकर अन्य दो लड़कियां भी तालाब में कूद पड़ी। लेकिन इन्हे भी तैरना नही आने से यह भी डूबने लगी। यह देख परिसर के कुछ लोग मदद के लिए दौडे।

दो लड़कियों तब्बसुम और आफरीन को बचाने में मिली कामयाबी
खेत में जाने के लिए निकाले नदाफ ने तालाब पर लोगों की जमी भीड देखी और वह भी वहां पहुंचा। जहां उसने अपने साहस का परिचय देते हुए तालाब में छलांग लगाई। देर तक इन लडकियों की तलाश करता रहा नदाफ दो लड़कियों तब्बसुम और आफरीन को बचाने में कामयाब रहा। दुभार्ग्य से अन्य दो लडकियों की मौत हो गई। इस साहसी कार्य के लिए नदाफ को राष्ट्रीय विरता पुरस्कार से सम्मानित किया जा रहा है। नदाफ बडे होकर सेना में जाकर देश की सेवा करना चाहता है।

Similar News