विदेशी नंबरों से लड़कियों की आपत्तिजनक तस्वीरें भेजने के मामले में नाबालिग की गिरफ्तारी

कार्रवाई विदेशी नंबरों से लड़कियों की आपत्तिजनक तस्वीरें भेजने के मामले में नाबालिग की गिरफ्तारी

Bhaskar Hindi
Update: 2023-03-13 15:15 GMT
विदेशी नंबरों से लड़कियों की आपत्तिजनक तस्वीरें भेजने के मामले में नाबालिग की गिरफ्तारी

-    उपमुख्यमंत्री ने विधानसभा में दी जानकारी
-    निजता की रक्षा के लिए बनेगा नया कानून 

डिजिटल डेस्क, मुंबई. धुले शहर में "तोडपानी डॉट कॉम' नाम की वेबसाइट के जरिए विदेशी नंबर का इस्तेमाल करते हुए लड़कियों की चोरी छिपे खींची गई तस्वीरें प्रसारित करने साथ ही लड़कियों के अभिभावकों को तस्वीरें भेजकर उन्हें बदनाम करने के मामले की छानबीन के दौरान एक नाबालिग आरोपी को हिरासत में लिया गया है। गृहमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने सोमवार को विधानसभा में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आरोपी 12वीं का छात्र है और उसने आपसी विवाद के चलते इस तरह की हरकत की। 

आरोपी ने विदेशी नंबर की मास्किंग की थी। भाजपा के जय कुमार रावल, सपा के रईस शेख ने ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के जरिए सदन का ध्यान इस मुद्दे पर खींचा था। जवाब में उपमुख्यमंत्री फडणवीस ने स्वीकार किया कि मार्फिंग के मामलों से निपटने में मौजूदा कानून नाकाम है। उन्होंने कहा कि निजता के उल्लंघन के मामलों में कड़ी कार्रवाई के लिए आईटी एक्ट में बदलाव की जरूरत है। केंद्र सरकार को यह सूचना दी गई है। साथ ही उन्होंने कहा कि सीसीटीवी से जुड़े कानून भी पुराने हो गए हैं। केंद्र सरकार निजता की हिफाजत से जुड़ा कानून बना रही है इसके लिए हमने भी सुझाव दिया है। नए कानून के जरिए लोगों की निजता की हिफाजत की जाएगी।

साइबर अपराध से निपटने बनेगी क्विक रिस्पांस टीम

फडणवीस ने कहा कि साइबर अपराध के मामले में जल्द कार्रवाई बेहद जरूरी है। इसलिए सरकार ऐसी मशीनरी तैयार कर रही है जिससे साइबर अपराध से निपटने के लिए क्विक रिस्पांस टीम तैयार रहे। साथ ही इस टीम के लिए आयुक्तालय की तरह हेडक्वार्टर बनाया जाएगा और सभी को एक प्लेटफॉर्म से जोड़ा जाएगा।

नंदुरबार की लापता लड़की की होगी जांच

विधायक जय कुमार रावल ने नंदुरबार में आरती गिराने नाम की लड़की के गायब होने का मुद्दा उठाया और कहा कि श्रद्धा वालकर हत्याकांड के बाद इस तरह लड़कियों के गायब होने के मामले को गंभीरता से लेना होगा। लड़की के पिता दीपक गिराने परेशान हैं लेकिन उनकी कहीं सुनवाई नहीं हो रही है। इसके बाद उपमुख्यमंत्री फडणवीस ने आश्वासन दिया कि मामले में मैं स्थानीय पुलिस अधीक्षक से बात करूंगा और लड़की को खोजने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जाएंगे। 

 

Tags:    

Similar News