नागपुर रेलवे स्टेशन : संवेदनशील सामग्री पर नजर रखेंगे अंडर व्हीकल सर्विलांस सिस्टम

नागपुर रेलवे स्टेशन : संवेदनशील सामग्री पर नजर रखेंगे अंडर व्हीकल सर्विलांस सिस्टम

Bhaskar Hindi
Update: 2018-02-15 12:03 GMT
नागपुर रेलवे स्टेशन : संवेदनशील सामग्री पर नजर रखेंगे अंडर व्हीकल सर्विलांस सिस्टम

डिजिटल डेस्क, नागपुर। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए नागपुर रेलवे स्टेशन को अत्याधुनिक तकनीकी संसाधनों से लैस किया जा रहा है। सीसीटीवी कैमरे के बाद अब बारी है अंडर व्हीकल सर्विलांस सिस्टम (यूवीएसएस) का। पश्चिम दिशा में बने नए मुख्य प्रवेश द्वार पर यह सिस्टम लगाया जा रहा है। इसकी मदद से स्टेशन में प्रवेश करने वाले प्रत्येक वाहन की शत-प्रतिशत स्कैनिंग संभव होगी। वाहन चालक की तस्वीर, वाहन के नीचे की और नंबर प्लेट की तस्वीर जैसी सभी जरूरी जानकारी यूवीएसएस पलक झपकते ही कैद कर लेगा। 

सिस्टम इस तरह करेगा काम

आइए, हम आपको बताते हैं कि यह सिस्टम किस प्रकार काम करेगा। जमीन के नीचे विशेष खांचे में लगे 4 कैमरे वाहन की जांच करेंगे। वहीं ऊपर लगे कैमरे वाहन चालक की गतिविधियों को रिकॉर्ड करेंगे। यदि कोई संदेहास्पद वस्तु या व्यक्ति दिखाई दे, तो सिस्टम के ऊपरी हिस्से पर लगे फ्लैश चमकने लगते हैं। बगल में बनी चौकी में लगे मॉनिटर पर सुरक्षाकर्मी इसे वॉच करेंगे। 

सुरक्षा की उत्तम तकनीक

जयस्तंभ चौक के समीप बने स्टेशन के नये प्रवेश द्वार पर रेलवे ने यह सिस्टम लगाया है। यह सारा काम मास्टर प्लान के तरह हुआ है। इसी सप्ताह के आखिर से यहां से अधिकृत तौर पर गाड़ियों का आवागमन शुरू हो जाएगा। यूवीएसएस सिस्टम उच्च स्तरीय सुरक्षा की उत्तम तकनीक है। इसकी बदौलत सभी प्रकार के वाहनों पर पूरी तरह से नजर रखना संभव हो सकेगा। 

खासियत

वाहन में घातक केमिकल, हथियार, गोला-बारूद का पता चल जाएगा। सड़क पर कीचड़, अंधेरा या बरसात में भी गाड़ी स्कैन हो जाएगी। 

क्षमता

10 किलोमीटर की रफ्तार में भी वाहन स्कैन होगा इस सिस्टम से 2 घंटे में एक लाख चित्र लेने और उसे सुरक्षित करने की क्षमता

फायदा

रजिस्ट्रेशन नंबर या तिथि से किसी भी वाहन का रिकॉर्ड मिलेगा। स्कैन वाहनों के मॉडल तथा तारीख के अनुरूप रिपोर्ट तैयार होगी
 

Similar News