चंद्रा कोल के लॉकरों पर ईडी का छापा दिन भर पूछताछ, डायरेक्टर अग्रवाल से सात करोड़ की एंट्रियों पर सवाल पूछे

दबिश चंद्रा कोल के लॉकरों पर ईडी का छापा दिन भर पूछताछ, डायरेक्टर अग्रवाल से सात करोड़ की एंट्रियों पर सवाल पूछे

Bhaskar Hindi
Update: 2023-03-09 13:14 GMT
चंद्रा कोल के लॉकरों पर ईडी का छापा दिन भर पूछताछ, डायरेक्टर अग्रवाल से सात करोड़ की एंट्रियों पर सवाल पूछे

डिजिटल डेस्क, नागपुर. ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) ने पंकज मेहाड़िया मामले में बुधवार को कोयला ट्रांसपोर्ट के कारोबार से जुड़े चंद्रा कोल कंपनी  के डायरेक्टर संजय अग्रवाल के बैंक लॉकरों पर ईडी ने छापा मारा। वहीं डमी एन्ट्रियों पर दिन भर पूछताछ की गई। ईडी की टीम बुधवार को संजय अग्रवाल को नागरिक सहकारी बैंक लेकर पहुंची, जहां उसके छह लॉकरों को खोला गया। इसमें सोने-चांदी की कई सामग्री रखी मिली। उक्त सामग्री के बिल भी दिखाए गए, जिस कारण से ईडी ने उसे जब्त नहीं किया। उल्लेखनीय है कि इनकम टैक्स विभाग पहले ही संजय के लॉकरों से बड़ी मात्रा में सोने की सामग्री जब्त कर ले जा चुका था। इसलिए ईडी के हाथ कुछ खास नहीं लगा। वहीं कुछ दिन पहले ईडी ने संजय केघर पर छापा मारकर 30 लाख रुपए की नकदी जब्त की थी।

वर्षों से पंकज के साथ मिलकर काले धन को सफेद कर रहे थे

जांच एजेंसी से जुड़े सूत्रों के अनुसार, संजय अग्रवाल चंद्रा कोल कंपनी के डायरेक्टर हैं, जो महाजेनको से कोयले का ट्रांसपोर्ट सालों से कर रहे हैं। इसके कई पार्टनर भी हैं। आरोप हैं कि इन्होंने कोयला ट्रांसपोर्ट में धांधली कर करोड़ों रुपए की काली कमाई की है। केवल एक साल के रिकॉर्ड में पंकज के खातों में 7 करोड़ से अधिक की एंट्री की थी। उक्त एंट्री कैश में कोयले की काली कमाई को सफेद करने के लिए की गई थी। ईडी से जुड़े सवालों को सुनकर संजय के पसीने छुट गए। चूंकि लॉकर की तलाशी में अधिकांश समय चला गया, इसलिए वापस से पूछताछ के लिए बुलाया जाएगा।

इनकम टैक्स का भी पड़ चुका है छापा

चंद्रा कोल पर इनकम टैक्स विभाग ने 2019 में एक बड़ी छापामार कार्रवाई की थी, जिसमें भारी मात्रा में कैश और लॉकरों से करोड़ों के गहने बरामद हुए थे। विभाग ने उसे सील कर दिया था। इनकम टैक्स से मिली जानकारी के अनुसार, चंद्रा कोल कोयले के ट्रांसपोर्टर में अधिकारियों की मिलीभगत से जमकर काली कमाई कर रहा था। पुख्ता सबूत मिलने पर इनकमटैक्स विभाग ने यह कार्रवाई की। चंद्रा कोल में संजय के अलावा वृंदेश, शैलेंद्र व कमल अग्रवाल भी डायरेक्टर हैं।

बड़े खुलासे के आसार

चंद्रा कोल से कई साल के रिकॉर्ड मांगे गए हैं। जांच के बाद कोयले के कारोबार से जुड़े भ्रष्टाचार के मामलों में कई बड़े खुलासे होने की संभावना है। चंद्रा कोल कुछ पार्टनर के साथ व्यापार करते हैं, इसमें चंद्रपुर के भी कुछ बड़े व्यापारियों के नाम भी सामने आए हैं। उनकी भी पंकज मेहाड़िया के खाते में एंट्री है।

 

Tags:    

Similar News