लापता नाबालिग बच्चों का सोसाइटियों में पता लगाने के लिए अभियान चलाए पुलिस : HC

लापता नाबालिग बच्चों का सोसाइटियों में पता लगाने के लिए अभियान चलाए पुलिस : HC

Bhaskar Hindi
Update: 2017-12-16 12:20 GMT
लापता नाबालिग बच्चों का सोसाइटियों में पता लगाने के लिए अभियान चलाए पुलिस : HC

डिजिटल डेस्क, मुंबई।  बांबे हाईकोर्ट ने कहा है कि नाबालिग लापता बच्चों का पता लगाने के लिए पुलिस हाउसिंग सोसाइटियों में कड़ाई से तलाशी अभियान चलाए। क्योंकि इन जगहों पर अक्सर बच्चों को बगैर किसी जानकारी के काम पर रख लिया जाता है। बच्चों को काम पर रखने के लिए इमारत की सुरक्षा के लिए तैनात सुरक्षाकर्मी से मदद ली जाती है। इसलिए पुलिस सोसाइटियों के वाचमैन से भी पूछताछ करे। 

एजेंसियों पर जताया संदेह

न्यायमूर्ति एससी धर्माधिकारी व न्यायमूर्ति भारती डागरे की खंडपीठ ने एक लापता नाबालिग बच्ची की मां की ओर से दायर याचिका पर सुनवाई के दौरान यह सुझाव दिए। खंडपीठ ने कहा कि कई प्लेसमेंट एजेंसियां जो गुमनाम तरीके से चलती है उनकी भी बच्चों की तस्करी में संलिप्तता होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है। बगैर किसी प्रचार-प्रसार के चलनेवाली प्लेसमेंट एजेंसियों से लोग संपर्क में रहते हैं। जिनसे कई बार लोग मदद लेते हैं। ये एजेंसियां नाबालिग बच्चों को हर जगह घरेलू काम के लिए काम पर भेजती है। इसलिए पुलिस इस पहलू पर भी गंभीरता से जांच करे। 

हाउसिंग सोसाइटियों पर नजर रखने के भी निर्देश

इससे पहले सरकारी वकील ने खंडपीठ को आश्वस्त किया कि पुलिस नाबालिग बच्ची का पता लगाने के लिए हर संभव कदम उठा रही है। वह बेसहारा बच्चों को मदद देनेवाली व सामाजिक कार्य करनेवाली गैर सरकारी संस्थाओं से भी सहयोग ले रही है। पुलिस ने नाबालिग बच्चों का पता लगाने के लिए कई कदम उठाए हैं। सरकारी वकील ने खंडपीठ के सामने मामले को लेकर कोकण रिजन के विशेष पुलिस महानिरीक्षक नवल बजाज की ओर से दायर हलफनामे की प्रति पेश की। जिस पर गौर करने के बाद खंडपीठ ने कहा कि पुलिस हाउसिंग सोसायटियों में भी नाबालिग लापता बच्चों को खोजने के लिए सख्ती से तलाशी अभियान चलाए। खंडपीठ ने पुलिस को फिलहाल उपरोक्त सुझाव की दिशा में जांच करने के लिए मामले की सुनवाई को 9 जनवरी तक के लिए स्थगित कर दी है। 

Similar News