बाहरी लोगों को पुश्तैनी रहवासी बताकर दिला रहे शासकीय योजनाओं का लाभ

स्थानीय लोगों ने उठाई जांच की मांग बाहरी लोगों को पुश्तैनी रहवासी बताकर दिला रहे शासकीय योजनाओं का लाभ

Bhaskar Hindi
Update: 2023-04-12 09:22 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!

डिजिटल डेस्क,शहडोल। आद्यौगिक क्षेत्र ओपीएम अमलाई व इससे लगे इलाकों में बाहर के राज्यों से आए लोगों को कब्जा होता जा रहा है। स्थानीय जनों की मानें तो यूपी, बिहार व छग जैसे बाहर के राज्यों से आकर उद्योग व अन्य कामकाज में लगे लोगों को यहां के पुश्तैनी निवासी बताकर शासकीय योजनाओं का लाभ दिलाया जा रहा है।

सांसद हिमाद्री सिंह द्वारा 17 फरवरी 2023 को कलेक्टर शहडोल को लिखे पत्र में लेबर कालोनी वार्ड क्रमांक 2 नगर परिषद बरगवां के जिन 1500-2000 ग्रामवासियों को 70-80 वर्ष से बाशिंदा बताकर योजनाओं का लाभ दिलाने की बात कही गई है, उसको लेकर स्थानीय जनों ने सवाल उठाते हुए कहा कि वार्ड पार्षद सौरभ दास सोनी के जिस ज्ञापन के आधार पर सांसद द्वारा पत्र लिखा गया वह सत्यता से परे है। क्योंकि बाहर के राज्यों से करीब 20-25 वर्षों से आकर ओरियंट पेपर मिल, सोडा कास्टिक यूनिट उद्योगों में कार्य करने वालों को यहां का पुश्तैनी निवासी नहीं माना जा सकता।

झोपड़ी में रहकर गरीबों की योजनाओं का उठा रहे लाभ

आरोप लग रहे हैं कि स्थानीय बरगवां के पुश्तैनी निवासियों की जो भूमि उद्योग के लिए अधिग्रहण किया गया था, उस पर अवैध कब्जा कर अपने आपको स्थानीय और पुश्तैनी होने का प्रमाण प्रस्तुत किया जा रहा है। मांग की जा रही है कि इनकी जांच की जाए तो सच्चाई सामने आ सकती है। जिनके बारे में कहा जा रहा है उनमें से आधे से अधिक लोग बुढ़ार इंदिरानगर, बकहो नगर परिषद के कर्मचारी, मजदूर, ठेकेदार, पेपर मिल और सोडा यूनिट में कार्यरत हैं। इन्हें कॉलोनी में आवास अलाट हैं, किंतु अधिकतर झोपड़ी बनाकर वर्षों से शासन प्रशासन को गुमराह कर रहे हैं।
 

Tags:    

Similar News