लाड़ली बहना योजना के फार्म आज से भरवाएँ, लापरवाही न हो

सभी कलस्टर की बैठक लेकर कलेक्टर ने दिए निर्देश लाड़ली बहना योजना के फार्म आज से भरवाएँ, लापरवाही न हो

Bhaskar Hindi
Update: 2023-03-25 10:23 GMT
लाड़ली बहना योजना के फार्म आज से भरवाएँ, लापरवाही न हो

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। सरकार की प्राथमिकता में शामिल लाड़ली बहना योजना के फार्म आज से भरवाए जाएँगे। इसके लिए शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में तैयारियाँ की जा रही हैं। जनपद पंचायत के सभी क्लस्टर की बैठक लेकर कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस योजना का कार्य बेहतर तरीके से किया जाए और लापरवाही की कोई गुंजाइश न छोड़ी जाए। आपने कहा कि हर महिला का फार्म ई-केवायसी के साथ भरवाया जाए।

कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन ने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए जनपद पंचायत जबलपुर, पनागर,  सिहोरा व मझौली में हर कलस्टर की बैठक लेकर ई-केवायसी के साथ आज 25 मार्च से फार्म भरने को कहा। उन्होंने कहा कि महिला सशक्तिकरण के लिए लागू की गई मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के ऑनलाइन फार्म तेजी से भरें, इसमें उदासीनता बिल्कुल न बरतें क्योंकि यह योजना सरकार की प्राथमिकता की योजनाओं में से है।  गाँव की सभी पात्र महिलाओं की सूची है अत: उनके घर जाकर फार्म भरें। महिलाओं को किसी एक सेंटर में फार्म भरने के लिए जरूरत न पड़े इसलिए ग्राम पंचायत स्तर पर 5  शासकीय सेवकों की टीम तैयार करें और ई-केवायसी के साथ-साथ लाड़ली बहना योजना के फार्म भरवाएँ। 

नहीं करें सर्वर की समस्या का बहाना 

कलेक्टर ने कहा कि सुबह जितनी जल्दी हो सके काम शुरू कर दें, सुबह सर्वर की समस्या नहीं होती है। उन्होंने कहा कि सर्वर न होने का बहाना भी न करें, सर्वर प्राय: रहता ही है और जहाँ नेटवर्क की समस्या है तो किसी नियत स्थान पर जहाँ नेटवर्क मिलता है, वहाँ नि:शुल्क किसी साधन से महिलाओं को लाकर उनके ई-केवायसी करें व फार्म भरवाएँ। 

आज से लगेंगे शिविर 

लाड़ली बहना योजना के तहत पात्र महिलाओं के आवेदन भरने आज शनिवार से 30 अप्रैल तक ग्राम पंचायतों और नगरीय क्षेत्र के वार्डों में शिविरों का आयोजन किया जाएगा।  शिविर का शुभारंभ सुबह 8 बजे से होगा। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास एमएल मेहरा के अनुसार शिविरों में आवेदन भरने के साथ जिन पात्र महिलाओं के बैंक खाते आधार से लिंक नहीं हैं उनके बैंक खातों को आधार से लिंक किया जाएगा।

जिनके खाते नहीं हैं उनके बैंक खाते खोले जाएँगे तथा समग्र आईडी से ई-केवायसी की जाएगी। श्री मेहरा ने बताया कि शिविरों में पात्र महिलाओं के आवेदन वेब पोर्टल पर तथा मोबाइल एप के माध्यम से ऑनलाइन भरे जाएँगे।

Tags:    

Similar News