पाँचवीं और आठवीं गणित का आज होने वाला पेपर स्थगित

परीक्षा छुट््टी के दिन होने की बात को लेकर विरोध पाँचवीं और आठवीं गणित का आज होने वाला पेपर स्थगित

Bhaskar Hindi
Update: 2023-04-02 17:41 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!

डिजिटल डेस्क जबलपुर। कक्षा पाँचवीं और आठवीं बोर्ड परीक्षा का 3 अप्रैल को होने वाला गणित का पेपर राज्य शिक्षा केंद्र ने स्थगित कर दिया है। विभाग ने आदेश में कहा है कि इस प्रश्नपत्र के लिए जल्द ही नई तारीख की घोषणा की जाएगी। हालाँकि पेपर स्थगित करने के पीछे विभाग ने अपरिहार्य कारण बताए हैं। हालाँकि परीक्षा छुट््टी के दिन होने की बात को लेकर विरोध भी जताया जा रहा था।
पाँचवीं और आठवीं बोर्ड परीक्षा का अंतिम पेपर गणित का सोमवार को होना था। अब जब पेपर स्थगित हो गया है तो विद्यार्थियों को भी परीक्षा खत्म होने का इंतजार करना होगा। जिला समन्वयक राज्य शिक्षा केंद्र योगेश शर्मा ने बताया कि इसमें दिव्यांग छात्रों के लिए गणित के स्थान पर संगीत विषय चयन करने का विकल्प है। अत: दिव्यांग बच्चों की संगीत की परीक्षा भी दिनांक 3 अप्रैल को स्थगित रहेगी। इन दोनों विषय की परीक्षा की आगामी तिथि शीघ्र ही घोषित की जाएगी।
संस्कृत का पेपर भी िफर से होगा
जानकारी के अनुसार कक्षा आठवीं के संस्कृत के प्रश्नपत्र में गोपनीयता भंग होने की बात सामने आई है। डीपीसी ने बताया कि यह प्रश्नपत्र भी निरस्त कर दिया गया है। यह पेपर भी छात्रों को फिर से देना होगा। इस परीक्षा की तारीख भी जल्द घोषित की जाएगी।
पहले आदेश निकाला यथावत रहेंगी परीक्षाएँ
पाँचवीं और आठवीं कक्षा के लिए पहले ही समय-सारिणी घोषित हो गई थी। परीक्षा 3 अप्रैल को थी और महावीर जयंती का अवकाश पहले 4 अप्रैल को था। बाद में महावीर जयंती का अवकाश 3 अप्रैल को घोषित हो गया। शिक्षा विभाग ने आदेश जारी किया था कि परीक्षाएँ यथावत रहेंगी। अब लेकिन परीक्षाएँ स्थगित कर दी गई हैं।
66 हजार से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल
जिले के सरकारी और निजी स्कूलों में पढऩे वाले करीब 66289 छात्र-छात्राएँ परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। परीक्षा स्थगित होने से ये परीक्षार्थी अब परेशान होंगे क्योंकि अगले प्रश्नपत्र के लिए उन्हें इंतजार करना पड़ेगा।
 

Tags:    

Similar News