पूर्व बिशप पीसी सिंह और उसके करीबी जैकब के निवास पर ईडी का छापा

कई घंटे तक चली पूछताछ, दस्तावेजों की जाँच कर साक्ष्य जुटाए पूर्व बिशप पीसी सिंह और उसके करीबी जैकब के निवास पर ईडी का छापा

Bhaskar Hindi
Update: 2023-03-15 17:51 GMT

डिजिटल डेस्क जबलपुर। प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने बुधवार की सुबह बर्खास्त पूर्व बिशप पीसी सिंह के नेपियर टाउन स्थित निवास पर छापा मारा, वहीं दूसरी टीम ने बिशप के करीबी राजदार सुरेश जैकब के घर और जबलपुर डायोसिस कार्यालय में पहुंचकर छानबीन की। पूरे दिन चली कार्रवाई के दौरान जाँच टीम ने विदेशों में भेजी जाने वाली रकम और वहाँ से मिलने वाले चंदे के साथ ही चर्च से जुड़ी तमाम सम्पत्तियों के दस्तावेजों की जाँच कर साक्ष्य जुटाए। जाँच के दौरान पीसी सिंह, उनके पुत्र पियूष तथा सुरेश जैकब से कई घंटे पूछताछ भी की गई।
ज्ञात हो कि एजुकेशन सोसायटी को होने वाली आमदनी में करोड़ों की गड़बड़ी किए जाने को लेकर 8 सितम्बर 2022 को ईओडब्ल्यू द्वारा बिशप पीसी सिंह के यहाँ छापामारी की गई थी। कार्रवाई के दौरान 1 करोड़ 65 लाख 14 हजार नकदी, 118 पाउंड, 18 हजार 352 डॉलर एवं 80 लाख कीमत के सोने के जेवरात व 17 सम्पत्तियों के दस्तावेज और आधा सैकड़ा बैंक खातों के दस्तावेज जब्त किए गये थे। वहीं जाँच के दौरान बिशप व उनके परिजनों के नाम पर करीब पौने 8 करोड़ की एफडी होने, 128 बैंक खाते ऑपरेट किए जाने का खुलासा हुआ था। ईओडब्ल्यू की कार्रवाई के उपरांत ईडी ने 30 सितम्बर को फेमा के तहत मामला दर्ज किया था, उसी कड़ी में दस्तावेजी साक्ष्य जुटाने के लिए छापामारी की गई। जबलपुर के अलावा ईडी की टीम ने मुंबई में सीएनआई कार्यालय व नागपुर स्थित चर्च ऑफ नॉर्थ इंडिया के डिप्टी माडरेटर बिशप भीमराव दुपारे के सिविल लाइन स्थित आवास व कार्यालय में छापमारी कर मामले से जुड़े महत्वपूर्ण दस्तावेज जब्त किए हैं।
विदेशी फंडिंग पर पूछताछ
जानकारों के अनुसार ईडी द्वारा पूर्व बिशप पीसी सिंह से विदेशी फंडिंग के संबंध में पूछताछ की गई। पीसी सिंह के कार्यकाल के दौरान बड़ी मात्रा में विदेशों से फंड जारी किया गया था जो कि पीसी द्वारा चर्च के माध्यम से अपने परिजनों और करीबियों के खातों में जमा कराया गया था। जाँच टीम द्वारा इस फंड का क्या उपयोग किया गया है एवं उस सम्पूर्ण राशि के दस्तावेज माँगे गये हैं।
सम्पत्तियों के दस्तावेज जब्त-
जानकारी के अनुसार छापे के दौरान पूर्व बिशप पीसी सिंह से उनके कार्यकाल के दौरान खरीदी गई सम्पत्तियों के संबंध में पूछताछ की गई एवं उन सम्पत्तियों के दस्तावेजों को भी जब्त किया गया है। वहीं पीसी सिंह के करीबी सुरेश जैकब से भी विदेशी फंडिंग का कहाँ और कैसे उपयोग किया गया है के संबंध में पूछताछ की गई है।  
 

Tags:    

Similar News