इंपोर्ट का फर्जी बिल बना विदेश भेज दिए 6 हजार करोड़ रुपए

इंपोर्ट का फर्जी बिल बना विदेश भेज दिए 6 हजार करोड़ रुपए

Bhaskar Hindi
Update: 2017-10-24 14:20 GMT
इंपोर्ट का फर्जी बिल बना विदेश भेज दिए 6 हजार करोड़ रुपए

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मुम्बई में इंपोर्ट का फर्जी बिल लगाकर करोड़ों रुपए विदेश भेजे गए। मामले का खुलासा प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने किया है। फर्जी बिल बनाकर करीब छह हजार करोड़ रुपए विदेश भेजने के मामले में ईडी ने संजय जैन को गिरफ्तार किया है। जैन हिंदमाता थिएटर का भागीदार है। इस मामले में ईडी पहले ही दो आरोपियों को गिरफ्तार कर चुकी है, लेकिन मुख्य आरोपी फिलहाल फरार है। जैन को सोमवार को पूछताछ के लिए ईडी ऑफिस बुलाया गया था जहां से उसे देर रात गिरफ्तार कर लिया गया।

ये है मामला

मामले में ईडी ने दो साल पहले उस वक्त एफआईआर दर्ज की थी, जब खुलासा हुआ था कि सराफा व्यवसाय करने वाली तीन कंपनियों योगेश्वर डायमंड्स, चारभुजा डायमंड्स और कनिका जेम्स ने बिना कोई सामान लाए आयात के फर्जी बिल बनाए और करीब छह हजार करोड़ रुपए विदेश भेज दिए। ईडी की अब तक की जांच में पता चला है कि आरोपियों ने आयात के फर्जी बिल जमाकर बैंकों को भी झांसा दिया और नियमों का उल्लंघन किया। ईडी को शक है कि विदेश भेजा गया पैसा काला धन था। जैन पर आयात के फर्जी बिल तैयार करने का आरोप है।

मुख्य आरोपी शिकंजे से बाहर

जैन के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। इससे पहले ईडी ने मामले में स्काइलाइट्ल लिमिडेट के निदेशक पंडित सौरभ और कनिका जेम्स के पूर्व निदेशक अनिल चोखरा को गिरफ्तार कर चुकी है। हालांकि इस मामले में अभी भी मुख्य आरोपी विजय कोठारी जांच एजेंसी की गिरफ्त से बाहर है। कोठारी हीरा और हवाला का कारोबार करता है। उसके दुबई या हांगकांग में होने की आशंका है। कोठारी के खिलाफ लुकआउट नोटिस पहले ही जारी किया जा चुका है।

Similar News