मैग्नेटिक महाराष्ट्र में होगा 12 लाख करोड़ का निवेश, विदर्भ बनेगा रक्षा उत्पादों का हब 

मैग्नेटिक महाराष्ट्र में होगा 12 लाख करोड़ का निवेश, विदर्भ बनेगा रक्षा उत्पादों का हब 

Bhaskar Hindi
Update: 2018-02-19 12:45 GMT
मैग्नेटिक महाराष्ट्र में होगा 12 लाख करोड़ का निवेश, विदर्भ बनेगा रक्षा उत्पादों का हब 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने उम्मीद जताई कि मैग्नेटिक महाराष्ट्र निवेश सम्मेलन के दौरान राज्य में करीब 12 लाख करोड़ रुपए के निवेश की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि यह निवेश लॉजिस्टिक, कृषि आधारित उद्योग, एेरोस्पेस, ऑटोमोबाईल और सेवा क्षेत्र में होंगे। उन्होंने कहा कि खास बात यह है कि ये निवेश राज्य के मझले शहरों में हो रहे हैं। इससे नांदेड, नंदुरबार, परभणी एवं वर्धा जैसे शहर शामिल हैं। वर्धा में लॉजिस्टिक और नांदेड में एग्रो प्रोसेसिंग यूनिट लगेंगे, तो नंदुरबार में बांस फर्निचर की इंडस्ट्री शुरु होगी। उन्होंने दावा किया कि विदर्भ रक्षा उत्पादों के लिए मुख्य केंद्र बनेगा।

परियोजना के लिए डीपीआर तैयार होगा
मुख्यमंत्री सोमवार को बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स में चल रहे मैग्नेटिक महाराष्ट्र निवेशक सम्मेलन में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। मुंबई-पुणे हायपरलूप परियोजना की बाबत मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले इस परियोजना के लिए डीपीआर तैयार किया जाएगा। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि नागपुर-मुंबई मार्ग के लिए हायपरलूप परियोजन के लिए दूसरी कंपनी के साथ बातचीत हुई है लेकिन अभी इस मामले में कोई प्रगति नहीं है। मुंबई-नागपुर समृद्धि महामार्ग के लिए संयुक्त अरब अमीरात की सरकारी कंपनी बिन जयेद इंटरनेशनल एमएलसी 46 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेगी। यह कंपनी भारत के साथ 70 बिलियन का करार किया है।

डीएमआईसी में पहली बार निवेश
सीएम ने बताया कि इलेक्ट्रॉनिक वेहिकल उत्पादन यूनिट एक पुणे के चाकण और दूसरा राज्य के किसी अन्य शहर में लगेगा।मुख्यमंत्री ने बताया कि दिल्ली-मुंबई इडस्ट्रीयल कारिडोर (डीएमआईसी) के लिए देश का पहला निवेश औरंगाबाद में सेद्रा-बिडकन में हो रह है। शुरुआती निवेश 1500 करोड़ रुपए का होगा और 3200 करोड़ तक जाएगा। लेम्बोरगनी कायेटिक के साथ मिलकर राज्य में यूनिट लगाएगी।

Similar News