चैत्र नवरात्र: पंचमी पर आज होगा स्कंध माता का पूजन

मंदिरों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़ चैत्र नवरात्र: पंचमी पर आज होगा स्कंध माता का पूजन

Bhaskar Hindi
Update: 2023-03-25 17:27 GMT

डिजिटल जबलपुर। चैत्र नवरात्र पर माता के दर्शन एवं जल अर्पित करने के लिए सुबह से ही देवी मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है। शनिवार को माता के कूष्मांडा स्वरूप का पूजन किया गया। इस दौरान माता का कूष्मांडा स्वरूप में श्रृंगार का महाआरती की गई। आज रविवार को पंचमी पर स्कंध माता का पूजन किया जाएगा। इस दौरान शहर भर में विविध अनुष्ठान संपन्न होंगे। नवरात्र पर पूरा शहर देवी गीतों और भगतों से गूँज रहा है। सामूहिक सुंदरकांड पाठ के साथ अखंड मानस पाठ भी किए जा रहे हैं। बड़ी खेरमाई मंदिर, बूढ़ी खेरमाई मंदिर, छोटी खेरमाई मंदिर, त्रिपुर सुंदरी मंदिर, शारदा मंदिर सदर, मक्रवाहिनी मंदिर, पचमठा मंदिर अधारताल सहित अन्य देवी मंदिरों में माता का श्रृंगार का िवशेष आरती की गई। रामदरबार में संगीतमय सुंदरकांड पाठशांतिनगर स्थित श्रीराम मंदिर में शनिवार को संगीतमय सुंदरकांड पाठ का आयोजन किया गया। इस दौरान पूरा मंदिर परिसर प्रभु श्रीराम के जयकारों से गूँज उठा। इस दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे।
कालीधाम में अखंड ज्योति कलश के दर्शन आज से
श्री सिद्ध शक्ति पीठ कालीधाम, गौरीघाट में दंडी स्वामी कालिका नंद सरस्वती महाराज के सान्निध्य में 501 अखंड मनोकामना ज्योति कलश स्थापित किए गए हैं। अनिल उसरेटे ने बताया िक अखंड ज्योति कलश के दर्शन श्रद्धालु आज रविवार को पंचमी तिथि से कर पाएँगे। डॉ स्वामी राधेचैतन्य महाराज ने श्रद्धालुओं से पुण्य लाभ अर्जित करने की अपील की है।
देवी जागरण एवं माता की चौकी आज
पंचमी तिथि पर आज रविवार को रामेश्वरम कॉलोनी गार्डन में शाम 7:30 बजे से माता की चौकी एवं देवी जागरण का आयोजन किया गया है। आयोजन समिति ने उपस्थिति की अपील की है।
झंडा यात्रा आज
फूटाताल मैदान से शाम 4 बजे विशाल झंडा यात्रा निकाली जाएगी। यात्रा खटीक मोहल्ला, सराफा, कमानिया गेट, फुहारा, लार्डगंज सुपरमार्केट होते हुए सिविक सेंटर में माता बगलामुखी मंदिर में ध्वजा अर्पण एवं भंडारा के साथ समाप्त होगी। मानव घनघोरिया एवं अन्य ने उपस्थिति की अपील की है।
गुलाब पुष्पों से होगा माता का अर्चन
पंचमी पर आज बगलामुखी मंदिर में माता का 11 सौ गुलाब पुष्पों से अर्चन किया जाएगा। रात्रि 9 बजे ब्रह्मचारी चैतन्यानंद महाराज के सान्निध्य में पंच महाआरती की जाएगी। उपस्थिति की अपील विधायक विनय सक्सेना, विवेक शर्मा, मनोज सेन आदि ने की है।
 

Tags:    

Similar News