भंडारी का पत्ता कट, BJP उम्मीदवार लाड को मिला शिवसेना का समर्थन

भंडारी का पत्ता कट, BJP उम्मीदवार लाड को मिला शिवसेना का समर्थन

Bhaskar Hindi
Update: 2017-11-27 13:47 GMT
भंडारी का पत्ता कट, BJP उम्मीदवार लाड को मिला शिवसेना का समर्थन

डिजिटल डेस्क, मुंबई। विधान परिषद उपचुनाव के लिए भाजपा ने निष्ठावान पार्टी के नेता व प्रदेश प्रवक्ता माधव भंडारी को दरकिनार कर राष्ट्रवादी कांग्रेस से आए प्रसाद लाड को टिकट दिया। लाड को शिवसेना ने भी समर्थन दिया है। कांग्रेस ने सोलापुर दक्षिण सीट के पूर्व विधायक दिलीप माने को विपक्ष का उम्मीदवार बनाया है। शिवसेना के भारी दबाव के कारण भाजपा ने सहयोगी दल महाराष्ट्र स्वाभिमान पक्ष के अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री नारायण राणे को चुनावी मैदान में नहीं उतारा। सोमवार को नामांकन भरने के आखिरी दिन भाजपा उम्मीदवार लाड और कांग्रेस उम्मीदवार माने ने उम्मीदवारी का पर्चा भरा। अब उपचुनाव में लाड और माने के बीच भिड़ंत होगी। उपचुनाव के लिए आगामी 7 दिसंबर को मतदान होगा। इस सीट के लिए विधानसभा सदस्य मतदान करेंगे। हालांकि विधान सभा में भाजपा और शिवसेना के विधायकों की संख्या बल को देखते हुए लाड की जीत तय मानी जा रही है। 

पार्लमेंटरी बोर्ड ने नाम पर लगाई महुर 

नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष रावसाहब दानवे ने कहा कि पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष लाड को भाजपा ने उम्मीदवार बनाया है। लाड को शिवसेना ने भी समर्थन दिया है। इसलिए उन्हें पूरा विश्वास है कि लाड प्रचंड वोटों से विजयी होंगे। भाजपा नेता माधव भंडारी को टिकट न दिए जाने के सवाल पर दानवे ने कहा कि पार्टी में कई नेता चुनाव लड़ने के लिए इच्छुक और लायक थे, लेकिन पार्टी के पार्लियामेंटरी बोर्ड ने जिनके नाम पर महुर लगाई है। उसी को उम्मीदवारी दी गई है। इसलिए पार्टी में नाराजगी का सवाल ही नहीं उठता है। 

किकट ना मिलने से नाराज भंडारी

शिवसेना नेता व प्रदेश के एमएसआरडीसी मंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस ने पक्ष प्रमुख उद्धव ठाकरे से चर्चा के बाद लाड को उम्मीदवार बनाया है। चुनाव में शिवसेना के सभी विधायक उन्हें वोट डालेंगे। भाजपा उम्मीदवार लाड ने कहा कि पार्टी ने उनके पद और कद को देखते हुए टिकट दिया है। वे आगामी समय में पार्टी को मजबूत करने के लिए और मेहनत से काम करेंगे। भाजपा प्रवक्ता भंडारी की नाराजगी पर लाड ने कुछ भी बोलने से इंकार कर दिया। हालांकि भंडारी टिकट न मिलने से नाराज बताए जा रहे हैं। वे पार्टी के प्रदेश कार्यालय में भी नजर नहीं आए। 

माने बनेे विपक्ष के उम्मीदवार

प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष अशोक चव्हाण ने कहा कि पार्टी ने पूर्व विधायक माने को विपक्ष का उम्मीदवार बनाया है। माने को राष्ट्रवादी कांग्रेस, सपा, शेकाप समेत समान विचारधारा वाले दलों ने समर्थन दिया है। चव्हाण ने कहा कि भले ही संख्या बल हमारे पक्ष में नहीं है, लेकिन हमें चमत्कार की उम्मीद है। चव्हाण ने कहा कि कांग्रेस के पक्ष में अदृश्य बाण चल सकते हैं। 
कांग्रेस उम्मीदवार माने ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि मतदान के दिन चमत्कार होगा। इधर, भाजपा खेमे में उम्मीदवारी के लिए पार्टी की प्रदेश कोषाध्यक्ष सायना एनसी के नाम की भी चर्चा थी, लेकिन मुख्यमंत्री के करीबी माने जाने वाले लाड पार्टी के पुराने दोनों नेताओं पर भारी पड़े। 

विधान सभा में दलों की स्थिति (कुल सदस्यों की संख्या - 288 )

भाजपा -  123
शिवसेना-   63
कांग्रेस -     42
राष्ट्रवादी कांग्रेस- 41
शेकाप- 3
बहुजन विकास आघाड़ी -3 
एमआईएम- 2
सपा -1 
मनसे -1 
भारिप बहुजन महासंघ-1 
कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्सवादी)-1 
निर्दलीय-7 

 

Similar News