पटरी पर लौटी माथेरान की रानी, देखते ही बनता है खूबसूरत वादियों का मनोरम नजारा

पटरी पर लौटी माथेरान की रानी, देखते ही बनता है खूबसूरत वादियों का मनोरम नजारा

Bhaskar Hindi
Update: 2017-10-30 18:30 GMT
पटरी पर लौटी माथेरान की रानी, देखते ही बनता है खूबसूरत वादियों का मनोरम नजारा

डिजिटल डेस्क, मुंबई। पॉल्यूशन फ्री हिल स्टेशन माथेरान की खूबसूरत लोकेशन्स का लुत्फ फिर टॉय ट्रेन में उठाया जा सकता है। जी हां, माथेरान की रानी के नाम से मशहूर बच्चों की पसंदीदा मिनी ट्रेन का रविवार 30 अक्टूबर को पटरी पर फिर लौटी है। फिलहाल अमन लॉज और माथेरान के बीच ही चलाया जा रहा है। माथेरान से अमन लॉज की दूरी महज 3 किलो मीटर है। दोनों स्टेशन के बीच इसका सफल परीक्षण हुआ।

 

इसके बाद सोमवार से यह ट्रेन इन स्टेशनों के बीच नियमित चलाई जा रही है। पिछले साल पटरी से उतरने के दो मामलों में बाद यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए ट्रेन अनिश्ति समय के लिए बंद कर दी गई थी। सेंट्रल रेलवे के प्रवक्ता सुनील उदासी ने बताया कि ट्रेन सोमवार से रोजाना पांच फेरियां लगाएगी। जिसमें सुबह नौ बजकर 25 मिनट पर शुरू होने वाली रेल सेवा शाम सवा 4 बजे तक चलेगी। 

पर्यटकों के लिए लोकेशन्स

लगभग ढाई जहार फीट की ऊंचाई पर बसा टूरिस्ट स्पॉट वीकेंड का बेस्ट डेस्टिनेशन है। यहां वाहन लेकर जाना पूरी तरह बैन है। इसे भारत का सबसे छोटा हिल स्टेशन कहा जाता है। बेहद शांत और खूबसूरत लोकेशन्स इसे दूसरे स्थानों की तुलना में खास बना देते हैं।

 

जानकारी के लिए आपको बता दें, यहां 28 व्यू प्वाइंट, दो झीलें, दो पार्क हैं। यदी आपको हर लोकेशन का नजारा देखना है, तो घूमने फिरने के लिए कम से कम दो से तीन दिन का समय जरूर रखें। इनमें मंकी प्वाइंट, इको प्वाइंट, मनोरमा प्वाइंट, सनराइज और सनसेट प्वाइंट प्रमुख हैं।

टॉय ट्रेन से रोमांचक सफर

माथेरान की रानी के सफर में फर्स्ट क्लस का टिकट 300 रुपए और सेकेंड क्लास के लिए 45 रुपए किराया रखा गया है। हालांकि बच्चों के लिए फर्स्ट क्लस टिकट 180 रुपए और सेकेंड क्लास का टिकट 30 रुपए है। पिछले डेढ़ साल से टॉय ट्रेन नहीं चलने के कारण पर्यटन पर खासा असर पड़ा था। टॉय ट्रेन ऊंचे पहाड़ों और कठिन रास्तों से होकर गुजरती है। वैसे तो हिल स्टेशन में सवारी के लिए घोड़े, हाथ रिक्शे और पालकी का इस्तेमाल भी होता है। लेकिन पैदल घूम कर भी यहां की प्राकृतिक छटा को करीब से निहारा जा सकता है। जब्कि टॉय ट्रेन से इस जन्नत का लुत्फ ज्यादा रोमांचक होता है।

Similar News