फलों व सब्जियों को पकाने में रसायन का इस्तेमाल रोका जाए : हाईकोर्ट

फलों व सब्जियों को पकाने में रसायन का इस्तेमाल रोका जाए : हाईकोर्ट

Bhaskar Hindi
Update: 2017-12-23 13:07 GMT
फलों व सब्जियों को पकाने में रसायन का इस्तेमाल रोका जाए : हाईकोर्ट

डिजिटल डेस्क, मुंबई। फलों व सब्जियों को पकाने के लिए रसायन के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने की मांग को लेकर बांबे हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर की गई है। याचिका में किसानों को तेजी से पैदावार के लिए अत्याधिक कीटनाशकों का उपयोग करने पर रोक लगाने का भी निर्देश देने का अनुरोध किया गया है।

जनहित याचिका दायर : सिटीजन सर्कल फार सोशल वेलफेयर एंड एजुकेशन नामक संस्था के अध्यक्ष ने इस विषय पर हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर की है। याचिका में दावा किया गया है कि अक्सर फल व सब्जी विक्रेता फलो को पकाने व चमकदार बनाने के लिए मोनो सोडियम ग्लुटामेट,कैल्सियम कार्बाइड व इथलीन का इस्तेमाल किया जाता है। ताकि फल ताजे व आकर्षक नजर आए। इसी तरह मुर्गी पालन व्यासाय से जुड़े लोग भी अलग-अलग चीजों का इस्तेमाल करते है। जो कि इन फलों व सब्जियों को खरीदनेवाले लोगों के स्वास्थ्य के लिए घातक है। इससे कैंसर व दूसरी प्राणघातक बीमारिया हो सकती है। इसलिए फलों व सब्जियों में रसायन के इस्तेमाल व किसानों को अत्याधिक कीटनाशकों का उपयोग रोकने के लिए सरकार को उचित नीति तैयार करने वा दिशा-निर्देश जारी करने का आदेश दिया जाए। इसके साथ ही ऐसी व्यवस्था बनाई जाए की समय-समय पर सब्जी मंडियों व मुर्गीपालन के फार्म का अचानक दौरा करके जरुरी जांच की जाए। याचिका में पिछले दिनों महाराष्ट्र में कीटनाशक का छिड़काव करते समय जानगंवाने वाले किसानों के मामले का भी जिक्र किया गया है। याचिका के अनुसार फलों व सब्जियों में रसायन का इस्तेमाल खाद्य सुरक्षा मानक कानून के प्रावधानों के खिलाफ है। यह संवैधानिक प्रावधानों का भी उल्लंघन है। लिहाजा इस गंभीर विषय पर सरकार को कड़ा रुख अपनाना चाहिए।

विदेशों में बंद हुआ निर्यात: याचिका के मुताबिक कई देशों ने यहां की चीजों में अत्याधिक कीटनाशक व रसायन होने की बात जानने के बाद अपने देश में बहुत सी चीजें मंगाना बंद कर दिया। याचिका में दावा किया गया है कि खाद्यसमाग्री बेचनेवाले कई नामचीन ब्रांड(मैक्डोनाल्ड) अपनी खाद्य समाग्री में पौष्टिक चिकन नहीं डालते हैं। अपनी इस बात की पुष्टि के लिए याचिका में केंद्रीय मंत्री मेनिका गांधी के एक लेख का जिक्र किया गया है। याचिका पर क्रिसमस की छुटि्टयों के बाद सुनवाई होगी।

Similar News