फर्जी कंपनियों के जरिए 834 करोड़ विदेश भेजने वाला चार्टर्ड एकाउंटेट गिरफ्तार

फर्जी कंपनियों के जरिए 834 करोड़ विदेश भेजने वाला चार्टर्ड एकाउंटेट गिरफ्तार

Bhaskar Hindi
Update: 2018-04-27 15:35 GMT
फर्जी कंपनियों के जरिए 834 करोड़ विदेश भेजने वाला चार्टर्ड एकाउंटेट गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क, मुंबई। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने दिनेश जजोडिया नाम के एक चार्टर्ड एकाउंटेंट (सीए) को गिरफ्तार किया है। जजोडिया जियोडेसिक लिमिटेड कंपनी का सीए और कर सलाहकार है। उस पर साढ़े बारह करोड़ अमेरिकी डॉलर यानी 834 करोड़ रुपए से ज्यादा की रकम फर्जी कंपनियों के जरिए विदेश भेजने का आरोप है। ED ने एक बयान जारी कर बताया है कि जियोडेसिक कंपनी ने शेयर धारकों और फारेन करेंसी कन्वर्टिबल बांड्स (FCCB) धारकों को 125 मिलियन अमेरीकी डॉलर का चूना लगाया था।

जिजोडिया ने फर्जी कंपनियों के जरिए इस काम में मदद की थी। जिजोडिया यूएई, हांगकांग और ब्रिटिश वर्जिन आईलैंड्स में बनाई गई फर्जी कंपनियों का निदेशक था और उसके पास ही हस्ताक्षर का अधिकार था। जियोडेसिक लिमिटेड ने FCCB के जरिए जो रकम निवेशकों से ली थी सिटी बैंक एनए लंदन ने इसके ट्रस्टी के तौर पर काम किया था।

ED के हत्थे चढ़ा जजोडिया
निवेशकों से हासिल की गई रकम विदेश में स्थित सहयोगी कंपनियों में निवेश या विदेशी कंपनी के अधिग्रहण के लिए खर्च की जानी थी। रकम जियोडेसिक कंपनी के सिटी बैंक लंदन में स्थित खाते में डाली गई इसके बाद मारिशस की जिओडेसिक लिमिटेड, हांगकांग की जियोडेसिक टेक्नॉलाजी सोल्यूशन्स लिमिडेट जैसी कंपनियों के खातों में यह रकम स्थानांतरित की गई। बदले में कंपनी को सिटीबैंक एनए को 157.06 अमेरिकी डॉलर का भुगतान करना था जिसमें कंपनी असफल रही। जांच में साफ हुआ कि आरोपियों ने ठगी के इरादे से ही फर्जी कंपनियां बनाकर निवेशकों की रकम हड़प ली। 

Similar News