सीवर लाइन निर्माण में मनमानी पर कार्यशाला में फूटा नागरिकों का गुस्सा

शहडोल सीवर लाइन निर्माण में मनमानी पर कार्यशाला में फूटा नागरिकों का गुस्सा

Bhaskar Hindi
Update: 2023-03-04 12:08 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!

डिजिटल डेस्क,शहडोल। सीवर लाइन निर्माण में ठेकेदार की मनमानी से परेशान नागरिक और पार्षदों का गुस्सा गुरुवार को बसस्टैंड के समीप एक निजी होटल में आयोजित उन्मुखीकरण कार्यशाला में खुलकर सामने आ गया। कार्यशाला में पीआइयू के परियोजना प्रबंधक पवन जैन को बीच में रोककर नगर पालिका के पूर्व उपाध्यक्ष कुलदीप निगम ने सवाल किया कि सबसे पहले तो यह बताया जाए कि आधे शहर को खोद दिया गया है वह कब ठीक होगा। उनके इतना कहते ही विरोध का सिलसिला शुरु हुआ तो दूसरे नागरिक और पार्षदों ने भी काम के दौरान भर्रेशाही पर आपत्ति दर्ज करवाई।

इस बीच सीवर लाइन निर्माण से जुड़े विभाग के अधिकारी और ठेका कंपनी के कर्मचारी सवालों के जवाब दे रहे थे तभी नगर पालिका उपाध्यक्ष प्रवीण शर्मा ने कहा कि ठेकेदार एग्रीमेंट में तय शर्तों पर काम नहीं कर रहे हैं और विभाग के अधिकारी आंख मूंदे बैठे हैं। स्थानीय नागरिक रविंद्र तिवारी ने कहा कि सीवर लाइन निर्माण में पाइप लाइन बिछाने के बाद समय पर सडक़ को नहीं सुधारा जा रहा है। इससे प्रतिदिन हजारों लोग परेशान हो रहे हैं। सीवर लाइन निर्माण में शहर के दूसरे पार्षदों ने भी खुलकर विरोध जताया। खास बात यह रही कि कार्यशाला में शामिल दूसरे नागरिकों ने कहा कि पहली बार लोग दलगत भावना से उपर उठकर एक स्वर में विरोध करते दिखे। कुछ देर बाद कार्यशाला आधे में ही समाप्त कर दिया गया।

पहली बार ऐसा विरोध

कार्यशाला में पहुंचे शहर के वरिष्ठ नागरिक केपी महेंद्रा, एचबी नगाइच, इमरान सिद्दकी व अन्य लोगों ने कहा कि दलगत भावना से उपर उठकर जनप्रतिनिधियों को विरोध करते देख खुशी मिली। शहर में सीवर लाइन का निर्माण वाकई बड़ी समस्या है। बेतरतीब निर्माण के कारण नागरिकों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

सीवर लाइन निर्माण कार्य में रोक अच्छी पहल

भाजपा नेता कैलाश तिवारी ने मीडिया को जारी बयान में बताया कि नगर पालिका परिषद शहडोल के अध्यक्ष घनश्याम जायसवाल द्वारा नगर पालिका क्षेत्र में चल रहे सीवर लाइन कार्य पर तत्काल रोक लगाने की कार्रवाई की पहल सराहनीय है। उन्होंने बताया कि सीवर लाइन वालों ने पूरे शहर को अस्त व्यस्त कर दिया है।

पुलिस में रिपोर्ट होना चाहिए

कल्पतरु ग्रामोद्योग समिति द्वारा नगर पालिका के अध्यक्ष व पार्षदों को सीवर लाइन निर्माण के बारे में जानकारी देने के लिए कार्यशाला का आयोजन किया गया था। इसमें कुछ आवांछित तत्व भी आ गए थे, जिनके द्वारा अभद्र भाषा का उपयोग किया गया। हम चाहेंगे कि इसकी पुलिस में रिपोर्ट होना चाहिए। ठेकेदार बड़ी दूर से यहां काम करने आए हैं। उनके कर्मचारियों के साथ इस तरह से अभ्रदता ठीक नहीं है। जहां तक बात सुधार की है तो निरंतर प्रयास कर रहे हैं। 46 किलोमीटर का काम हो गया है। लगभग 22 किलोमीटर शेष है। हम मानते हैं कि लोगों में असंतोष है, लेकिन हमारे स्तर पर भी इसे ठीक करने में कोई कमी नहीं की जा रही है।
-पवन जैन, परियोजना प्रबंधक पीआईयू शहडोल

ऐसे बढ़ी नागरिकों की परेशानी

> सीवर लाइन ठेका कंपनी द्वारा पाइप लाइन बिछाने का काम तो तेजी से किया जा रहा है, लेकिन खुदाई के बाद सडक़ को ठीक करने में लगातार लापरवाही बरती जा रही है।
> सबसे ज्यादा समस्या उन सडक़ों पर हैं, जहां पहले डामर की सडक़ थी। विभाग के अधिकारी ही बताते हैं कि ठेका कंपनी के पास डामर प्लांट नहीं है। इस कारण सडक़ को पहले जैसी स्थिति में लाने में डामरीकरण नहीं हो रहा है।
> नागरिकों ने बताया कि कई स्थान ऐसे भी हैं जहां पर सीसी सडक़ बनानी है, फिर भी दो माह से ज्यादा समय बीत जाने के बाद भी सडक़ नहीं बनी। स्थिति यह है कि एक बार में ही नाली और चेंबर्स निर्माण के लिए खुदाई नहीं की जाती है।
 

Tags:    

Similar News