50 आश्रमशाला स्कूलों को मिला ISO प्रमाण-पत्र

50 आश्रमशाला स्कूलों को मिला ISO प्रमाण-पत्र

Bhaskar Hindi
Update: 2018-01-29 15:58 GMT
50 आश्रमशाला स्कूलों को मिला ISO प्रमाण-पत्र

डिजिटल डेस्क, मुंबई। राज्य के लगभग 50 से अधिक आश्रमशाला स्कूलों को ISO सर्टिफिकेट मिला है। विद्यार्थियों को बेहतर तरीके से मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने वाले आश्रमशाला स्कूलों को यह प्रमाणपत्र दिया गया है। इसमें नाशिक के 4, नंदूरबार के 5, धुलिया के 5, रायगड के 9, नांदेड़ के 6, गोंदिया के एक स्कूल  सहित अन्य आश्रमशालाओं के स्कूल शामिल हैं।

शैक्षणिक वर्ष 2017-18 के लिए मिला ISO सर्टिफिकेट
सोमवार को राज्य सरकार के आदिवासी विकास विभाग के एक अधिकारी ने ‘दैनिक भास्कर’ से बातचीत में यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि आश्रमशाला स्कूलों को शैक्षणिक वर्ष 2017-18 के लिए ISO सर्टिफिकेट दिया गया है। उन्होंने कहा कि यह पहला मौका है जब राज्य में 50 से अधिक आश्रमशाला स्कूलों को ISO सर्टिफिकेट मिला है।

साफ-सफाई समेत अन्य मूलभूत सुविधाएं शामिल
ISO सर्टिफिकेट के लिए मापदंड बनाए गए थे। जिसमें विद्यार्थियों के गणवेश, पीने के पानी की व्यवस्था, शौचालय, परिसर की साफ-सफाई समेत अन्य मूलभूत सुविधाओं का समावेश था। इन मापदंडों को पूरा करने वाले आश्रमशाला स्कूलों का ऑडिट किया गया।

ISO सर्टिफिकेट के लिए आवेदन
अधिकारी ने कहा कि पिछले साल अप्रैल और मई महीने में आदिवासी विभाग की विभागवार बैठक में प्रोजेक्ट ऑफिसर को अपने विभाग से कम से कम दो आश्रमशाला स्कूलों को ISO सर्टिफिकेट के मापदंडों को पूरा करने के योग्य बनाने को कहा गया था। उसी आधार पर आश्रमशाला स्कूलों ने ISO सर्टिफिकेट के लिए आवेदन किया था।

Similar News