2027 तक: तुअर, उड़द और मसूर की 100 प्रतिशत होगी खरीद, आत्मनिर्भरता हासिल करने का लक्ष्य

  • एमएसपी पर तुअर, उड़द और मसूर की खरीद करने के लिए प्रतिबद्ध
  • देश तीन फसलों के उत्पादन में आत्मनिर्भर नहीं है

Bhaskar Hindi
Update: 2024-06-21 15:23 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली. केन्द्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि केन्द्र सरकार फसल विविधीकरण सुनिश्चित करने तथा दलहन उत्पादन में आत्मनिर्भरता प्राप्त करने के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर तुअर, उड़द और मसूर की खरीद करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि देश इन तीन फसलों के उत्पादन में आत्मनिर्भर नहीं है और 2027 तक आत्मनिर्भरता हासिल करने का लक्ष्य है।

चौहान शुक्रवार को कृषि भवन में वििभन्न राज्यों के कृषि मंत्रियों के साथ वर्चुअल बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि किसानों के पंजीकरण के लिए नेफेड तथा भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता संघ (एनसीसीएफ) के माध्यम से ई समृद्धि पोर्टल शुरू किया गया है, तथा सरकार पोर्टल पर पंजीकृत किसानों से एमएसपी पर इन दालों की खरीद सुनिश्चित करेगी। कृषि मंत्री ने राज्य सरकारों से आग्रह किया कि वे अधिक से अधिक किसानों को इस पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए प्रोत्साहित करें ताकि वे सुनिश्चित खरीद की सुविधा का लाभ उठा सकें।

उन्होंने 2015-16 से दालों के उत्पादन में 50 प्रतिशत की वृद्धि करने के लिए राज्यों के प्रयासों की सराहना की और कहा कि देश ने पिछले 10 वर्षों के दौरान आयात पर निर्भरता 30 प्रतिशत से घटाकर 10 प्रतिशत कर दी है। श्री चौहान ने राज्यों से केन्द्र के साथ मिलकर काम करने का आग्रह किया ताकि भारत न केवल खाद्यान्न उत्पादन मंे आत्मनिर्भर बने, बल्कि दुनिया की खाद्य टोकरी भी बने।

Tags:    

Similar News