बड़ा लक्ष्य: महिलाएं व्यापार के जरिए 2.70 करोड़ लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान कर रहीं - स्मृति ईरानी

  • कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स की बैठक
  • 2 दिवसीय वार्षिक आम बैठक का समापन हुआ

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-22 15:52 GMT

डिजिटल डेस्क, नागपुर। कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स की 2 दिवसीय वार्षिक बैठक के दूसरे दिन स्मृति ईरानी ने व्यापार के वर्तमान स्वरूप को अधिक उन्नत और आधुनिक बनाने में महिलाओं की भूमिका और योगदान को प्रमुखता से उठाया। उन्होंने कैट को महिला उद्यमियों को ज्यादा ज्यादा संख्या में जोड़ने की अपील की। पूर्व केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि हमारे देश में 1 करोड़ 60 लाख व्यवसाय महिलाएं संचालित कर रही हैं और ये संख्या आने वाले 5 सालों में 3 करोड़ हो जाएगी। वर्तमान में महिलाएं अपने 1 करोड़ 60 लाख व्यवसाय के माध्यम से 2 करोड़ 70 लाख लोगों को रोजगार दे रही है। इस दृष्टि से कैट को महिलाओं को सफल उद्यमी बनने में उनकी सहायता करनी आवश्यक है, महिला शक्ति को संगठित करने की ओर सार्थक कदम उठाने चाहिए।

स्मृति ईरानी ने छोटे व्यवसायों के राष्ट्र निर्माण में उनके उल्लेखनीय योगदान को भी आकड़ों के माध्यम से सबके समक्ष रखा और कहा कि देश की इकॉनमी में छोटे व्यवसायों का योगदान बेहद सराहनीय है। इसकी बिजनस वैल्यू 840 बिलियन है और भारत की इकॉनमी में इसका योगदान 90 फीसदी है पर आने वाले 5 सालों में ये गिर कर 70 फीसदी होने की संभावना है जिससे हमारी इकॉनमी को कितना बड़ा धक्का लगेगा इसका अंदाजा लगाया जा सकता है, यही कारण है कि छोटे व्यवसायों और महिला उद्दमियो को समृद्ध करना ज़रूरी है क्यों कि इनकी उन्नति पर देश की उन्नति निर्भर करती है।

कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भरतिया ने कहा ये हमारे लिए बेहद गर्व की बात है कि स्मृति ईरानी ने कैट के सलाहकार के रूप में हमारे साथ जुड़ने का अनुरोध स्वीकार किया है। उनका कुशल मार्गदर्शन, सार्वजनिक सेवा भाव और विशाल अनुभव का लाभ कैट को अमूल्य मार्गदर्शन और सुझाव प्रदान करेगा। महिला सशक्तिकरण और उद्यमिता में उनका समृद्ध अनुभव हमारे विस्तार में भी कारगर साबित होगा।

कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने कहा स्मृति ईरानी के मार्गदर्शन में कैट दोगुनी गति से विकास करेगा। दो दिवसीय बैठक में देश के विभिन्न राज्यों से आये 250 से अधिक प्रमुख व्यापारी नेताओ ने हिस्सा लिया और कैट के भविष्य और अन्य व्यापारी समस्याओं पर विस्तृत चर्चा की।

Tags:    

Similar News