नागपुर: देशपांडे सभागृह के रेनोवेशन के लिए 11 करोड़ 72 लाख रुपए खर्च, रेनोवेशन से बदलेगा लुक

  • 11.72 करोड़ का पूरा प्रस्ताव
  • छत से पानी टपकना शुरु

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-19 12:44 GMT

डिजिटल डेस्क, नागपुर। सिविल लाइन्स स्थित देशपांडे सभागृह के रेनोवेशन के लिए 11 करोड़ 72 लाख रुपए खर्च होंगे। सरकार ने 11.72 करोड़ की निधि मंजूर की हैै। यहां सिविल व इलेक्ट्रिक दोनों काम होगा। पिछले एक साल से देशपांडे सभागृह में एसी बंद पड़े हुए है। अब एसी के शात ही वॉल पैनलिंग, सिलिंग, सिलिंग में एसी, स्लैब लिकेज बंद किया जाएगा। सभागृह का इंटरनल लुक भी सुधारा जाएगा। पीडब्ल्यूडी के सूत्रों ने बताया कि सिविल व इलेक्ट्रिक वर्क के लिए इसी महीने टेंडर जारी किए जाएंगे। एक महीने में ठेका कंपनी तय होगी और सितंबर में काम शुरू हो सकता है। इसमें नए एसी लगाने के अलावा साउंड सिस्टम, लाइटिंग, पीओपी, सीलिंग में एसी लगाना, स्लैैब के लीकेज बंद करना, वॉल पैनलिंग व सभागृह के भीतर में सुधार करना हैै। इंटरनल लूक बदला जाएगा।

वसंतराव देशपांडे सभागृह में केन्द्रीय मंत्री का जनता दरबार, एसी बंद होने से लगाना पड़ा कूलर

हर साल विधानमंडल के शीतकालीन अधिवेशन के पहले सरकारी इमारतों को रंगरोगन और दुरूस्त किया जाता है। ऐसे में वसंतराव देशपांडे सभागृह में हर साल लाखों का खर्च कर रंगरोगन और रखरखाव के बावजूद आलम ही कुछ और है। दो साल पहले करीब 1 करोड़ की लागत से छत को वाटरप्रूफ बनाया गया था, लेकिन छत से पानी टपकना शुरु हो गया। जिससे पूरा सभागृह खराब हो गया है। बरसाती पानी के भीतर पहुंचने से सभागृह के एसी भी पूरी तरह खराब हो गए हैं। एसी के खराब होने से 6 माह से वसंतराव देशपांडे में कार्यक्रम बंद कर दिए गए हैं। हैरानी यह है कि बंद सभागृह में रविवार को नासुप्र का जनता दरबार केन्द्रीय मंत्री नितिन गड़करी की उपस्थिति में लिया गया। इस दौरान बाहर के कूलर और पंखों से सभागृह में व्यवस्था की गई। पीडब्लूडी के अभियंता का तर्क है कि आयोजन के लिए नासुप्र ने व्यवस्था की थी, सभागृह के एसी बंद होने को लेकर नासुप्र को जानकारी दी गई थी। एसी नहीं होने से 6 माह से सभागृह की बुकिंग को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है।

11.72 करोड़ का पूरा प्रस्ताव

ऐसे में लोकनिर्माण विभाग ने एसी समेत सभागृह की व्यवस्था में बदलाव के लिए 15 करोड़ रुपए का प्रस्ताव बनाया गया था। इसमें कटौती कर 11.72 करोड़ रुपए से दुरूस्ती प्रस्ताव को प्रशासकीय मान्यता दी गई है। इस प्रस्ताव में लोकनिर्माण के विद्युत विभाग 5 करोड़ 72 लाख रुपए की निधि से साउंड सिस्टम, एसी व्यवस्था और विद्युतिकरण को पूरा करना है, जबकि 6 करोड़ की राशि से लोकनिर्माण विभाग को सभागृह की दीवारों, कार्पेट, स्टेज व्यवस्था, टिकट काउंटर, पहले माले के शौचालय, प्रवेश द्वार की लॉबी को दुरूस्त करने का प्रस्ताव बनाया है। सिविल कामों के प्रस्ताव के लिए अधीक्षक अभियंता जनार्दन भानुसे के पास भेजा गया है। अधीक्षक अभियंता से मंजूरी के बाद सप्ताह भर में अंतिम मान्यता के लिए मुख्य अभियंता दिनेश नंदनवार को भेजा जाएगा। जिसके बाद जाकर काम आरंभ कर दिया जाएगा।     

विधान सभा चुनाव के पहले काम शुरू करना है

पीडब्ल्यूडी के वरिष्ठ सूत्रों ने बताया कि देशपांडे हाल के सिविल व इलेक्ट्रिक वर्क के लिए निधि मंजूर हुई है। सभी जरूरी प्रक्रिया पूरी हो गई है। विधान सभा चुनाव के पहले काम शुरू करना हैै। एसी सीलिंग के साथ लगाए जाएंगे। सिविल वर्क के साथ साउंड सिस्टम व लाइटिंग का काम भी किया जाएगा। 


Tags:    

Similar News