नागपुर: नियमों को धता बता चल रहे दो गेमिंग जोन सील, मनपा के दमकल विभाग की कार्रवाई

  • 27 रूफटॉप होटलों पर भी जल्द कार्रवाई
  • मनपा के दमकल विभाग की कार्रवाई

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-08 14:48 GMT

डिजिटल डेस्क, नागपुर। महानगरपालिका के दमकल विभाग ने गुरूवार को मनीषनगर के वी प्ले गेमिंग जोन को सील कर दिया है। इससे पहले बुधवार की देर शाम को जरीपटका के एमडी जिंजर मॉल के सिटी गेम जोन को भी सील किया गया है। दोनों गेम पार्लर में अग्निशमन समेत आपदा प्रबंधन नियमों को लेकर लापरवाही करने पर कार्रवाई की गई है। विभाग ने महाराष्ट्र अग्नि सुरक्षा एवं जीवन सुरक्षा निवारण अधिनियम-2006 की धारा 8 (3) के तहत की गई है। इससे पहले धारा 8 (1) के तहत आपदा प्रबंधन योजना को तत्काल पूरा करने को लेकर नोटिस दिया गया था, लेकिन दोनों गेमिंग जोन के संचालकों की ओर से लापरवाही बरतने पर सील करने की कार्रवाई की गई है।

गुजरात में गेमिंग जोन में आगजनी के बाद नागरिकों और बच्चों की मौत होने की घटना होने के बाद राज्य सरकार ने सभी गेमिंग जोन के अग्निशमन उपाययोजना को लेकर निरीक्षण करने का निर्देश दिया था। इसके बाद शहर भर के अन्य गेमिंग जोन के साथ दोनों गेमिंग जोन का का 2 जुलाई को निरीक्षण किया गया था। इस दौरान प्लास्टिक मैट समेत अन्य सामग्री मौजूद होने के बाद भी अग्नि सुरक्षा उपायों को लेकर अनदेखी पाई गई थी। ऐसे में दोनों गेमिंग जोन को खतरनाक स्थान के रूप में घोषित किया गया था। अग्निशमन विभाग से वी प्ले गेमिंग ज़ोन चलानेवाले अक्षय चव्हाण और मालिक श्याम शिवहरे के साथ ही मनीषनगर के सिटी गेम जोन के मालिक प्रकाश सोनुले को नोटिस देकर तत्काल उपाययोजना करने का निर्देश दिया था। इसके बाद अग्निशमन विभाग के सर्वेक्षण में उपाययोजना को पूरा नहीं करने को लेकर अग्निशमन विभाग ने सील करने की कार्रवाई की है।

27 रूफटॉप होटलों पर भी जल्द कार्रवाई

शहर में रुफटॉप होटलों को लेकर भी अग्निशमन दल की ओर से निरीक्षण किया गया है। शहर के 27 रूफटॉप रेस्टोरेंट को बगैर अनुमति और सुरक्षा इंतजामों के बगैर संचालन की रिपोर्ट बनाई गई है। इन रूफटॉप होटलों पर कार्रवाई करने का प्रस्ताव मनपा आयुक्त डॉ. अभिजीत चौधरी को दिया गया है। आयुक्त् से अनुमति मिलते ही कार्रवाई आरंभ कर दी जाएंगी। 

Tags:    

Similar News