खुशखबरी: पहले ही दिन छात्रों को 4 पुस्तकों का सेट दिया जाएगा, स्कूलों में पहुंचीं किताबें

  • एकात्मिक पाठ्यपुस्तक योजना
  • ऑनलाइन मांग की गई थी

Bhaskar Hindi
Update: 2024-06-23 09:48 GMT

डिजिटल डेस्क, नागपुर. समग्र शिक्षा अभियान अंतर्गत पहली से आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों को नि:शुल्क पुस्तकें दी जाएंगी। सभी सरकारी, स्थानीय निकाय संचालित तथा निजी अनुदानित स्कूलों के विद्यार्थियों को नि:शुल्क पुस्तकों का लाभ मिलेगा।

स्कूलों में पुस्तकें पहुंचने की जानकारी मिली है। 1 जुलाई को स्कूल खुलने जा रहे हैं। पहले ही दिन विद्यार्थियों को पुस्तकों का वितरण किया जाएगा।

ऑनलाइन मांग की गई थी

पहली से आठवीं कक्षा के 1 लाख, 54 हजार 32 विद्यार्थियों को नि:शुल्क पाठ्यपुस्तकाें का वितरण किया जाएगा। यूडायस अनुसार, फरवरी महीने में शिक्षा विभाग ने बालभारती के पास पुस्तकों की ऑनलाइन मांग दर्ज की थी। बालभारती के गोदाम से पंचायत समिति स्तर पर पुस्तक भेजे गए।

वहां से केंद्र स्कूल पहुंचाए गए। मुख्याध्यापकों के माध्यम से स्कूलों में पुस्तकें पहुंचाई गई हैं। पहली से पांचवीं कक्षा के 93 हजार 78 और छठवीं से आठवीं के 60 हजार 954 विद्यार्थियों के लिए पुस्तकें मंगवाई गई हैं।

एकात्मिक पाठ्यपुस्तक योजना

महाराष्ट्र राज्य पाठ्यपुस्तक व पाठ्यक्रम संशोधन मंडल की सिफारिश पर सभी विषय के पाठ्यक्रम को 4 हिस्सों में विभाजित कर एकात्मिक पाठ्यपुस्तक योजना अंतर्गत 4 पुस्तक तैयार किए गए हैं। विद्यार्थियों के बस्ते का बोझ कम करने के लिए यह कदम उठाया गया है। एक समय विद्यार्थी को सभी विषय एकत्रित कर तैयार की गई एक ही पुस्तक लेकर स्कूल जाना पड़ता है।

सभी विद्यार्थियों को 4 पुस्तकों का सेट दिया जाएगा। एकात्मिक पाठ्यपुस्तक योजना पहली से आठवीं कक्षा के लिए शैक्षणिक वर्ष 2023-2024 से संपूर्ण महाराष्ट्र में लागू की गई है।




Tags:    

Similar News